राष्ट्रीय

पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत बिहार के कुछ जिलों में हो रही है घनघोर बारिश,जानिए पूरे देश में कैसी रहेगी मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
1 Sep 2022 4:00 AM GMT
पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत बिहार के कुछ जिलों में हो रही है घनघोर बारिश,जानिए पूरे देश में कैसी रहेगी मौसम की गतिविधियां
x
बुधवार की रात से ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश से गर्मी से राहत मिली है तो वहीं फसल भी लहलहा रही है।

IMD के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में काले बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा, गुजरात के कई जिलों में आज बारिश का अनुमान है. अहमदाबाद में बादल छाए रहेंगे. वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

जानिए मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यहां पर तेज बारिश का अलर्ट है. वहीं, चंडीगढ़ में आज बारिश का अनुमान नहीं है. यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. उत्तराखंड की बात करें तो यहां भी बारिश का अनुमान है।

रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, राजस्थान के जयपुर में हल्की बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे. यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. जम्मू की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

उत्तर प्रदेश में जारी रहेगी बरसात

लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी आज भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, कुशीनगर, देवरियाज़, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही और वाराणसी समेत कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन घने काले बादल छाए रह सकते हैं। सुबह से ही इन जनपदों के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी वहीं दोपहर होते-होते इन सभी जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। गौरतलब है कि हाल ही में मौसम विभाग की ओर से बिहार-यूपी के सीमा पर स्थित ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 1 से 2 दिनों तक बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा।

बिहार में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग की ओर से 1 सितंबर 2022 के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में बिहार में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है. बिहार में इस बार के बारिश के मौसम में औसत रूप से सामान्‍य बारिश न होने की वजह से खेतीबारी का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बरसात के मौसम में बिहार समेत पूरे पूर्वी भारत में धान की खेती व्‍यापक पैमाने पर की जाती है. इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती है, लेकिन इस बार सामान्‍य बारिश न होने की वजह से धान की रोपाई के रकबे में कमी दर्ज की गई है. खासकर प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्‍से में सूखे जैसे हालात बने हुए हैं. गौरतलब है कि मानसून के सक्रिय होने से पहले मौसम विभाग ने इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्‍य रहने की उम्‍मीद जताई थी. हालांकि, अभी तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में कम बारिश ही होगी. मौसम विभाग ने बताया है कि पांच दिनों तक नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, अगले तीन दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी. वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में चार सितंबर, 2022 को गरज के साथ तेज बरसात होने के आसार हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story