राष्ट्रीय

Holi Bhai Dooj 2024 Date : कब है होली के बाद भाई दूज? जानें सही डेट और भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त

Special Coverage Desk Editor
26 March 2024 9:34 AM GMT
Holi Bhai Dooj 2024 Date : कब है होली के बाद भाई दूज? जानें सही डेट और भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त
x
Holi Bhai Dooj 2024 Date : भाई दूज का त्योहार साल में दो बार आता है। पहला दिवाली के बाद और दूसरा होली के बाद आता है। हिंदू पंचांग में मुताबिक, चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को होली भाई दूज मनाई जाती है।

Holi Bhai Dooj 2024 Date : भाई दूज का त्योहार साल में दो बार आता है। पहला दिवाली के बाद और दूसरा होली के बाद आता है। हिंदू पंचांग में मुताबिक, चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को होली भाई दूज मनाई जाती है। इस साल भाई दूज की त्योहार 27 मार्च यानी बुधवार को मनाया जा रहा है। भाई दूज के दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं और साथ ही भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं।

क्या है शुभ मुहूर्त?

शुभ मुहूर्त की बात करें तो होली भाई दूज की तिथि इस बार 26 मार्च को दोपहर 2 बजकर 55 मिनट से शुरू होगी और इस तिथि का समापन 27 मार्च को शाम 5 बजकर 6 मिनट पर होगा। उदयातिथि के मुताबिक, होली भाई दूज 27 मार्च को ही मनाई जाएगी। वहीं तिलक लगाने का मुहूर्त सुबह 10 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक है तो दूसरा मुहूर्त दोपहर 3 बजकर 31 मिनट से शाम 5 बजकर 4 मिनट तक है।

क्यों मनाते हैं भाई दूज?

एक पौराणिक कहानी के मुताबिक, खुद यमराज ने भैया दूज के दिन अपनी बहन यमुना के घर जाकर उनसे टीका लगवाया था और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी बहन को आशीर्वाद देते हुए कहा था कि, 'भाई दूज के दिन जो भी भाई अपनी विवाहित बहन के घर जा कर टीका करवाएगा और भोजन करेगा उसे कभी भी अकाल मृत्यु का भय नहीं रहेगा।' कहा जाता है कि भाई दूज के दिन की परंपरा इसी दिन से शुरू हुई है। तभी से भाईयों के बहन के घर जा कर टीका लगवाने की परंपरा की शुरूआत हुई।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story