राष्ट्रीय

आज कैसा रहेगा मौसम आइए जानते हैं आज के मौसम पूर्वानुमान में

Satyapal Singh Kaushik
3 July 2022 4:15 AM GMT
आज कैसा रहेगा मौसम आइए जानते हैं आज के मौसम पूर्वानुमान में
x
मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, कोंकण, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का पुर्वानुमान लगाया है।

देश के सभी राज्यों में मानसून के पहुंचने से मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

हालांकि दिल्ली-एनसीआर के लोग मानसून पहुंचने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं पाए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद समेत कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं. दिन में बारिश हो सकती है. चार जुलाई को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. मौसम विभाग ने बताया कि 6 जुलाई से 8 जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी. इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.4 दर्ज किया गया जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 रहा. इससे बावजूद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली है।

जिन राज्यों में नही पहुंचा था मानसून शनिवार को उन राज्यों में भी पहुंचा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, देश के जिन हिस्सों में मानसून नहीं पहुंचा था वहां भी शनिवार को पहुंच गया. यहां मानसून 6 दिन पहले पहुंचा. इसके साथ ही पूरे देश में बारिश का दौर शुरु हो चुका है. हालांकि कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं लेकिन बारिश की उम्मीद आज कम ही है. मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, कोंकण, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का पुर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे तक इन राज्यों में मध्यम से तेज स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार में अगले दो दिनों तक बारिश का पुर्वानुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत के देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है।

जानिए उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों तक तेज बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं लेकिन इस दौरान बदली और हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा. बीच-बीच में बादल आएंगे और जाएंगे भी, साथ ही धूप भी आती-जाती रहेगी जिसके चलते यूपी में उमस बढ़ेगी और फिर हल्की बूंदाबांदी और हल्की बरसात होगी. लेकिन 3 दिन बाद फिर से बारिश होने की संभावना बनेगी और बारिश होगी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story