राष्ट्रीय

महिलाओं के पीरियड ब्लड को लेकर IAS ने लिखी ये बात, Tweet हुआ Viral

Arun Mishra
7 Feb 2022 9:36 AM GMT
महिलाओं के पीरियड ब्लड को लेकर IAS ने लिखी ये बात, Tweet हुआ Viral
x
IAS अधिकारी सज्‍जन यादव का एक ट्वीट वायरल हो गया है.

IAS Tweet On Period Blood: दिल्‍ली कमीशन फॉर प्रोटेक्‍शन ऑफ चाइल्‍ड राइट्स (Delhi Commission For Protection of Child Rights) यानी DCPCR ने एक पहल की है. इसके अंतर्गत पीरियड के दौरान स्‍वच्‍छता और इसे लेकर जो सामाजिक वर्जनाएं हैं, उस पर चर्चा शुरू की गई है. इसी टॉपिक पर IAS अधिकारी सज्‍जन यादव का एक ट्वीट वायरल हो गया है.

असल में 5 फरवरी को 'Happy Periods day' मनाया गया. इस मौके पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया था. इस कैंपेन में #AbPataChalneDo हैशटैग का इस्तेमाल किया जा रहा है. अरविंद केजरीवाल ने भी इस कैंपेन #AbPataChalneDo की तारीफ करते हुए लिखा था कि पीरियड्स से जुड़ी सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा. और माहवारी के दौरान सफाई और स्‍वचछता पर बात करनी होगी और लोगों को जागरूक करना होगा. सीएम केजरीवाल ने ये भी लिखा पीरियड्स समाज में वर्जित विषय नहीं होना चाहिए. उनके इस ट्वीट को कई लोगो ने रीट्वीट किया और कई ने लाइक भी किया.

लेकिन इस कैंपेन पर एक IAS अधिकारी सज्‍जन यादव ने जो ट्वीट किया है, वह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. सज्‍जन यादव भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में Additional Secretary हैं.

IAS अधिकारी सज्‍जन यादव ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'अगर पीरियड के दौरान निकले ब्‍लड (खून) को कोई अपवित्र और अशुद्ध मानता है, हम लोग पवित्र होने के दावे से काफी दूर हैं. हमें याद रखना चाहिए कि हमारा संभव होना, इसी ब्‍लड के कारण हो पाया है. इसने हमारा गर्भ में पालन पोषण किया है. इसी कारण आज हम हैं. इस Taboo (सामाजिक वर्जना ) को खत्‍म करिए और चुप्‍पी को तोड़ें.' कई यूजर्स ने सज्‍जन यादव के ट्वीट की सराहना की है. पियूष पांडेय नाम के यूजर ने लिखा कि ये कभी अपवित्र नहीं हो सकता है. ये जिंदगी का हिस्‍सा है. हालांकि कुछ लोगों ने इस ट्वीट पर भद्दे कमेंट भी किए हैं.



Next Story