राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में बारिश तो दिल्ली एनसीआर में पड़ेगी उमस भरी गर्मी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
28 Jun 2022 1:15 AM GMT
उत्तर प्रदेश में बारिश तो दिल्ली एनसीआर में पड़ेगी उमस भरी गर्मी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल
x
IMD के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है, जबकि 29-30 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी। दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि आईएमडी ने अभी दिल्ली में मानूसन के पहुंचने की तिथि नहीं निर्धारित की है। लेकिन मौसम कार्यालय ने बताया कि मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और छह जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा।

दिल्ली में जल्द पहुंचेगा मानसून

मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों ने सोमवार को यह बयान दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल गर्मी के मौसम में अब तक 27 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज किया गया, जो वर्ष 2012 के बाद से सबसे अधिक है।

उत्तर प्रदेश में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में लखनऊ सहित कई जिलों में गर्मी से एक बार फिर राहत की उम्मीद है. प्रदेश के अलग-अलग जिले में बादल छाने लगे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक फिलहाल पूर्वी यूपी के जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी यूपी के जिलों में मौसम साफ रहेगा. इसके साथ ही प्रदेश के दूसरे हिस्सों में कहीं-कहीं हल्के बादल दिख सकते हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि यूपी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का सिलसिला 30 जून तक जारी रहने वाला है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर के अधिकांश हिस्सों और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले 3-4 दिन के दौरान अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। आज उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story