राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में सूखे जैसे हालात तो इन राज्यों में हो सकती है बारिश,जानिए आज के मौसम के बारे में

Satyapal Singh Kaushik
18 July 2022 3:00 AM GMT
उत्तर प्रदेश में सूखे जैसे हालात तो इन राज्यों में हो सकती है बारिश,जानिए आज के मौसम के बारे में
x
IMD ने पूरे यूपी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा, अगले 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक संग छींटे पड़ने की संभावना है।

बारिश न होने से उत्तर प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं किसानों की फसल सूख रही है। आईएमडी ने कहा है कि अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मॉनसून अगले 24 घंटों में पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा. वहीं पश्चिम और मध्य भारत से लेकर दक्षिण भारत तक आसमानी आफत बनकर बरस रही बारिश से आज भी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. नदिया उफान पर हैं. भारी बारिश से लाखों लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग के अलर्ट में आज से लेकर अगले 4 दिनों तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी तरह कर्नाटक के तटीय इलाकों में आज सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं विदर्भ क्षेत्र में मंगलवार 19 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है।

जानिए यूपी में कब होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की टर्फ लाइन ऊपर की ओर आ रही है जिससे उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज सोमवार तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना बन रही है. इसके लिए IMD ने पूरे यूपी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा, अगले 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक संग छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 18 जुलाई तक पूरी तरह से मॉनसून सक्रिय होने के आसार है।

महाराष्ट्र में आफत की बारिश

महाराष्ट्र में आज भी कुछ जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. एक जून को मॉनसून आने के बाद से बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 104 लोगों की मौत हो चुकी है. इस रिपोर्ट में मौत के लिए बाढ़, आकाशीय बिजली, भूस्खलन, पेड़ों की कटाई और अन्य कारणों को वजह बताया गया है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, राज्य में दो गांव भारी बारिश से प्रभावित हुए और तीन लोग लापता हैं. पिछले 24 घंटे में बाढ़ के कारण राज्य में कहीं से भी किसी को निकाला नहीं गया है।

जानिए उत्तराखंड,राजस्थान का हाल

उत्तराखंड में आज कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश की आशंका जताई गयी है जबकि बाकी जिलों में भी कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. प्रदेश में गंगा और उसकी सहायक नदियों समेत ज्यादातर नदियां उफान पर हैं और कई जगह उनका जलस्तर चेतावनी के निशान के पास पहुंच गया है।

राजस्थान में जयपुर के साथ-साथ उदयपुर, झालावाड़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा और सिरोही में तेज बारिश का अनुमान है. पूर्वी राजस्थान में आगामी चार से पांच दिन तक अधिकांश जिलों में बादलों की गरज के साथ बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. अलवर और श्रीगंगानगर में फिर भारी बारिश हो सकती है. वहीं भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story