राष्ट्रीय

ईद-उल-अज़हा के लिए IMPAR ने जारी किए दिशा निर्देश - डॉ एम जे खान

Shiv Kumar Mishra
28 Jun 2023 9:55 AM GMT
ईद-उल-अज़हा के लिए IMPAR ने जारी किए दिशा निर्देश - डॉ एम जे खान
x
ईद-उल-अज़हा मुबारक!

ईद-उल-अज़हा करीब है और यह त्योहार को सच्ची भावना के साथ मनाने का समय है। बलिदान के त्योहार के रूप में भी जाना जाने वाला, ईद-उल-अज़हा दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक उत्सव है।

एक सार्थक और पूर्ण ईद उत्सव सुनिश्चित करने के लिए, IMPAR को ईद-उल-अज़हा मनाने और अनिवार्य कुर्बानी करने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देश जारी करने में प्रसन्नता हो रही है:

• सड़कों पर नमाज़ पढ़ने से बचें: सार्वजनिक स्थानों पर कब्ज़ा करके हम यात्रियों के अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं और दूसरों के लिए असुविधा पैदा कर रहे हैं। यदि लोगों की संख्या अधिक है तो एकाधिक जमातें रखना बेहतर विकल्प है।

• पार्किंग आरक्षित क्षेत्रों या सड़क पर की जानी चाहिए लेकिन इस तरह से कि इससे कोई असुविधा न हो। मस्जिदों और ईदगाहों में पार्किंग प्रबंधन के लिए स्वयंसेवकों के समूह हो सकते हैं। यदि दूरी कम है, तो गाड़ी चलाने से बचना बेहतर होगा और इसके बजाय पैदल चलना या सार्वजनिक परिवहन लेना बेहतर होगा।

• ईदगाहों और मस्जिदों, जहां ईद की नमाज की योजना है, में बेहतर भीड़ प्रबंधन के लिए पुलिस और स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करें। किसी कठिनाई की आशंका होने पर, अतिरिक्त बल के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन से अनुरोध किया जा सकता है।

• खुले स्थानों में बलि के जानवरों का वध करने से बचें। इसके बजाय, इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त स्थान चुनें।

• जनता को असुविधा से बचाने के लिए अज़ान और खुतबा के लिए लाउडस्पीकर की आवाज़ धीमी करें। नमाज के समय को पिछले दिन की प्रार्थना या पत्रक की छपाई के माध्यम से पहले से सूचित किया जा सकता है।

• ईदगाह और मस्जिदों में भीड़ प्रबंधन और नमाज़ की लाइव रिकॉर्डिंग के लिए स्वयंसेवकों को तैनात किया जा सकता है या एक कैमरा पर्सन को काम पर रखा जाना चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर रिकॉर्डिंग को कुछ सप्ताह तक रखा जा सकता है।

• अंतर-धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा दें: अपने दोस्तों और पड़ोसियों को, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, एक साथ जश्न मनाने, खुशियाँ साझा करने, सद्भाव फैलाने और दिन में और अधिक आकर्षण जोड़ने के लिए आमंत्रित करें। यह त्योहार की प्रेम, देखभाल और भाईचारा फैलाने की भावना को ध्यान में रखते हुए है।

• प्रार्थना के बाद, आसपास के क्षेत्रों की उचित सफाई की जानी चाहिए, क्योंकि बहुत सारा भोजन बिखरा हुआ होता है और विक्रेता आमतौर पर बिना सफाई के चले जाते हैं। इस दिन अतिरिक्त प्रयास से साफ-सफाई बनाए रखने से ईद-उल-अजहा की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

• प्रार्थना स्थलों के प्रबंधन और सफाई सहित अन्य आवश्यक कार्यों की देखभाल के लिए स्वयंसेवकों की पहचान करें और उन्हें पहचान पत्र जारी करें।

• बच्चों को सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित करें और संलग्न करें। यह वह दिन है जब बच्चे बड़ी संख्या में समारोहों में भाग लेते हैं, इसलिए उन्हें अच्छे और प्रेरक संदेश दें या धर्म और आध्यात्मिकता पर किताबें वितरित करें।

आइए इन सरल लेकिन अक्सर नजरअंदाज किए गए दिशानिर्देशों का पालन करके इस पवित्र त्योहार की सच्ची भावना के साथ अपने कार्यों में सामंजस्य बिठाएं। आइए हम सभी के बीच स्वच्छता, सम्मान और एकता की भावना को बढ़ावा देते हुए अपने विश्वास की सुंदरता और शांति को प्रतिबिंबित करने और इस अवसर के वास्तविक सार को बनाए रखने का प्रयास करें।

हम मिलकर विश्वास, प्रेम और करुणा पर आधारित एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।

ईद-उल-अज़हा मुबारक!

जैसा कि हम जानते हैं कि ईद उल अजहा नजदीक है। इस्लाम स्वच्छता, सफाई, शांति और दूसरों की भावनाओं का सम्मान करने जैसे मूल्यों पर जोर देता है। इस दौरान, मुसलमान पैगंबर इब्राहिम की परंपरा का पालन करते हुए कुर्बानी करते हैं, जो ईद के तीन दिनों तक चलता है।

बलिदान के इस त्योहार की भावना को सही मायने में अपनाने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कुर्बानी सही तरीके से की जाए। कुर्बानी का उद्देश्य केवल परंपरा के अनुसार किसी जानवर की बलि देना नहीं है, बल्कि खुद को दान के कार्यों के लिए प्रतिबद्ध करना और ईश्वर की भक्ति में अपनी प्रिय वस्तु का त्याग करना है।

IMPAR ने त्योहार को खुशी और शांति के साथ मनाने के साथ-साथ कुर्बानी आयोजित करते समय उचित साफ-सफाई के साथ पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इससे किसी को कोई असुविधा न हो:

• सभी आवश्यक नगरपालिका अनुमतियाँ प्राप्त करें और कुर्बानी के आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों का पालन करें। इसके अतिरिक्त, एक सुरक्षित और व्यवस्थित प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पुलिस जैसे स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ सहयोग और समन्वय बनाए रखें।

• अपने क्षेत्र की स्वच्छता का त्याग न करें। किसी भी स्थिति में, अपशिष्ट पदार्थों को फुटपाथों, सड़कों या सीवरों पर कूड़ा नहीं फैलाना चाहिए।

• दूसरों का ख्याल रखना हमारी धार्मिक मान्यताओं का अभिन्न अंग है। इसलिए, बलि के जानवरों को खुले में बांधने या खिलाने से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे दूसरों को असुविधा हो सकती है। अपने साथी समुदाय के सदस्यों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करना हमारे कार्यों के मूल में होना चाहिए।

• प्रतिबंधित जानवरों की बलि की अनुमति नहीं है। गाय और ऊँट की कुर्बानी नहीं. दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल निर्दिष्ट स्थानों पर ही अनुमति प्राप्त मवेशियों की बलि की अनुमति दी गई है।

• परिवहन या बाज़ार में जानवरों के प्रति कोई क्रूरता नहीं: सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, परिवहन के दौरान जानवरों को अनावश्यक कष्ट देना अपराध माना जाएगा।

• जानवर का वध एक निश्चित स्थान पर और इस व्यापार में कुशल व्यक्ति के हाथों किया जाना चाहिए। जानवर के लगभग हर हिस्से के खरीदार या दावेदार हैं, इसलिए हमारे निपटान के लिए कुछ भी नहीं बचता है।

• अतिरिक्त स्वच्छता बनाए रखना किसी के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। विभिन्न बीमारियों के प्रसार के लिए मच्छरों को प्रजनन स्थल उपलब्ध न कराएं।

• व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुर्बानी के कृत्य के वीडियो को फिल्माने और साझा करने से बचें।

• IMPAR जिला परिषदों और अन्य सामुदायिक संगठनों को आगामी तीन दिनों के लिए मोहल्लों की सफाई की उचित व्यवस्था करने के लिए नगर निगमों के साथ जुड़ना चाहिए।

• कुर्बानी किसी बूचड़खाने में करें, अपने घर के अंदर या अपने दरवाजे के बाहर नहीं, और यह भी सुनिश्चित करें कि गंदगी सड़क पर न जाए। कचरे का उचित तरीके से निपटान करें।

• खाद बिन/गड्ढे/ढेर में खून/आंत न डालें, क्योंकि यह सभी प्रकार के कीटों को आकर्षित करेगा। अंतड़ियों को काफी गहराई तक दफनाया जा सकता है ताकि सफाईकर्मी उन्हें खोद न सकें। वे समय के साथ विघटित हो जायेंगे।

इसके अलावा, स्थानीय समुदाय को संवेदनशील बनाने के लिए IMPAR दिशानिर्देशों के अनुरूप जागरूकता अभियान की आवश्यकता पर जोर देना महत्वपूर्ण है। इन पहलों का उद्देश्य व्यक्तियों को ईद-उल-अज़हा के महत्व और कुर्बानी के उचित पालन के बारे में शिक्षित और सूचित करना है। इसके अतिरिक्त, आसपास में स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए कुर्बानी अवधि के बाद स्वच्छता अभियान चलाना महत्वपूर्ण है।

हम सभी सामुदायिक संगठनों से जागरूकता अभियानों के साथ-साथ सक्रिय रूप से स्वच्छता और स्वच्छता अभियान आयोजित करने का अनुरोध करते हैं। ये प्रयास एक स्वस्थ जीवन वातावरण बनाने और समाज के भीतर मुसलमानों के प्रति सकारात्मक धारणा को बढ़ावा देने में योगदान देंगे।

सामान्य ज्ञान और शिष्टाचार के इन सरल कदमों का पालन करके, हम यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं कि हमारी कुर्बानी वास्तव में दूसरों को लाभ पहुंचाती है, बिना किसी बाधा या कष्ट के। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऊपर दिए गए दिशानिर्देश सामान्य प्रकृति के हैं, और यदि समायोजन या संशोधन की आवश्यकता है, तो उन्हें सामान्य ज्ञान और सद्भावना की भावना के साथ संपर्क किया जाना चाहिए।

आइए हम अपने साथी समुदाय के सदस्यों और व्यापक समाज के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध को बढ़ावा देते हुए, जिम्मेदार और दयालु तरीके से ईद-उल-अज़हा मनाने के लिए मिलकर काम करें।

Next Story