राष्ट्रीय

21 जून से देश के सभी नागरिकों को फ्री में लगेगी वैक्सीन, पढ़ें- देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी की बड़ी घोषणाएं

Arun Mishra
7 Jun 2021 2:21 PM GMT
21 जून से देश के सभी नागरिकों को फ्री में लगेगी वैक्सीन, पढ़ें- देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी की बड़ी घोषणाएं
x
देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के लिए कई घोषणाएं की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित करते हुए कोरोना संकट, उससे निपटने की तैयारियों और टीकाकरण पर बात की. देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से हम भारतवासियों की लड़ाई जारी है. भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है. कई लोगों ने अपने परिजनों को, परिचितों को खोया है और ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदना है.

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के लिए कई घोषणाएं की. आइए नजर डालते हैं प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की 10 बड़ी घोषणाएं.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी अब भारत सरकार उठाएगी. ये व्यवस्था आने वाले दो हफ्तों में लागू की जाएगी. इन दो हफ्तों में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइंस के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में, 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी.

3. वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी.

4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा. अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है. अब 18 साल की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी.

6. देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी.

7. प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा.

8. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा. महामारी के इस समय में, सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है.

9. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग भी वैक्सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं, अफवाहें फैला रहे हैं, वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं. ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है.



Next Story