राष्ट्रीय

मोदी सरकार ने ब्लॉक किए ये 14 मोबाइल ऐप्स, पाकिस्तान से भेजे जाते थे मैसेज

Arun Mishra
1 May 2023 5:19 AM GMT
मोदी सरकार ने ब्लॉक किए ये 14 मोबाइल ऐप्स, पाकिस्तान से भेजे जाते थे मैसेज
x
केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।

केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने 14 मोबाइल ऐप्स ब्लॉक किये हैं इन पर पाकिस्तान मैसेज भेजे जाते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा जम्मू-कश्मीर में सूचना प्रसारित करने के लिए संचार प्लेटफार्मों के रूप में उपयोग किए जाने वाले 14 मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए ऐप्स में क्रिप्टवाइजर (Crypviser), एनिग्मा (Enigma), सेफस्विस (Safeswiss), विकरमे (Wickrme), मीडियाफायर (Mediafire), ब्रियर (Briar), बीचैट (BChat), नंदबॉक्स (Nandbox), कॉनियन (Conion), आईएमओ (IMO), एलिमेंट (Element), सेकेंड लाइन (Second Line), जंगी (Zangi) और थ्रेमा (Threema) शामिल हैं.

सूत्रों के हवाले से बताया कि यह पाया गया कि इन ऐप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ संवाद करने के लिए कर रहे थे। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले मोबाइल एप्लिकेशन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई कोई हालिया घटना नहीं है।

इससे पहले, भारत सरकार ने "भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही" होने का आरोप लगाते हुए कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Next Story