राष्ट्रीय

Omicron Variant : देश में ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता, अब तक 21 लोग संक्रमित, हरकत में सरकारें

Arun Mishra
6 Dec 2021 3:47 AM GMT
Omicron Variant : देश में ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता, अब तक 21 लोग संक्रमित, हरकत में सरकारें
x

सांकेतिक तस्वीर

भारत ने रविवार को कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के 17 और मामले दर्ज किए।

भारत ने रविवार को कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के 17 और मामले दर्ज किए। राजस्थान की राजधानी जयपुर में नौ व्यक्ति, महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात और तंजानिया से दिल्ली पहुंचे व्यक्ति में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद देश में इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 21 हो गया है। पॉजिटिव परीक्षण करने वालों में से अधिकांश या तो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए थे या ऐसे लोगों के संपर्क में थे। इसके साथ ही चार राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी ने अब संभावित रूप से अधिक संक्रामक रूप के मामलों की सूचना दी है, जिसने दुनिया भर में एक ताजा चेतावनी दी है।

जयपुर में पॉजिटिव परीक्षण करने वाले नौ लोगों में एक परिवार के चार सदस्य शामिल हैं जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। राजस्थान के स्वास्थ्य सचिव वैभव गलरिया ने कहा, "जीनोम सिक्वेंसिंग ने पुष्टि की है कि नौ व्यक्ति ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित हैं।"

महाराष्ट्र में नए मामलों में एक महिला शामिल है जो अपनी दो बेटियों के साथ नाइजीरिया से आई थी, उसका भाई और एक व्यक्ति जो नवंबर के अंतिम सप्ताह में फिनलैंड से लौटा था। महाराष्ट्र में पुष्टि किए गए ओमिक्रोन मामलों की कुल संख्या अब आठ हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा, '44 वर्षीय महिला, जो भारतीय मूल की नाइजीरियाई नागरिक है, उसकी 18 और 12 साल की बेटियां 24 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस से अपने भाई से मिलने पिंपरी पहुंची थीं। पुणे स्थित राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार महिला, उसकी दो बेटियां, उसका 45 वर्षीय भाई और उसकी साढ़े सात साल की दो बेटियों ने ओमिक्रोन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। उनके तेरह संपर्कों का पता लगाया गया और उनका परीक्षण किया गया।"

देश ने कर्नाटक में गुरुवार को कोविड -19 के वायरोलॉजी संस्करण के पहले दो मामलों की सूचना दी – एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी फ्लायर और एक 46 वर्षीय बेंगलुरु डॉक्टर जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है। दोनों पुरुष पूरी तरह से टीकाकृत हैं।

शनिवार को, गुजरात के एक 72 वर्षीय एनआरआई और महाराष्ट्र के ठाणे के एक 33 वर्षीय व्यक्ति ने नए स्ट्रेन के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया। मरीन इंजीनियर जो 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली आया था और फिर मुंबई के लिए उड़ान भरी थी, वर्तमान में महाराष्ट्र की राजधानी से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित कल्याण शहर में एक कोविड-19 देखभाल केंद्र में उसका इलाज चल रहा है। मुंबई सर्कल के स्वास्थ्य सेवाओं की उप निदेशक डॉ गौरी राठौड़ ने पीटीआई-भाषा को बताया, "उनकी हालत स्थिर है और उनका इलाज अच्छा हो रहा है।"

दिल्ली में ओमिक्रॉन के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाला पहला मरीज रांची का रहने वाला 37 वर्षीय व्यक्ति है, जिसने 2 दिसंबर को कतर एयरवेज की उड़ान में तंजानिया से दोहा और वहां से दिल्ली की यात्रा की थी। वह दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में एक सप्ताह रुका था। एक अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति "पूरी तरह से टीकाकृत है" है और वर्तमान में लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में "हल्के लक्षणों" के साथ भर्ती है।

अधिकारी ने कहा, "उसे रांची के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी थी, जहाँ वह अपने परिवार के साथ रहता है। चूंकि उसने अपना नमूना आईजीआई हवाई अड्डे पर दिया था जो पॉजिटिव निकला, इसलिए हमने उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया।" अधिकारी फ्लाइट में इस यात्री के पास की सीटों पर बैठे 10 लोगों का पता लगाने और उन्हें आइसोलेट करने की कोशिश कर रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 17 कोविड -19 मरीजों और उनके छह संपर्कों को अब तक एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 12 नमूनों में से एक में ओमिक्रोन संस्करण पाया गया है। चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा, "मरीज ने गले में खराश, बुखार और शरीर में दर्द की शिकायत की। वह अब स्थिर है।" दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है, यहां तक कि उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और कोविड-19 वैक्सीन लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस बात की 99 प्रतिशत संभावना है कि मास्क लोगों को सभी कोविड-19 प्रकारों से बचा सकता है, चाहे वह अल्फा, बीटा, डेल्टा या ओमिक्रोन हो।

नए मानदंडों के तहत, "जोखिम में" देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य हैं और परिणाम आने के बाद ही उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। केंद्र के अनुसार, "जोखिम में" के रूप में नामित देश यूरोपीय देश हैं, जिनमें यूके, और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल शामिल हैं।

साथ ही दूसरे देशों से फ्लाइट से आने वाले यात्रियों में से दो फीसदी का रैंडम तरीके से टेस्ट किया जाएगा।

Next Story