राष्ट्रीय

गुरुग्राम में खोला गया भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, 100 इलेक्ट्रिक कार चार्ज करने की है क्षमता

Sakshi
28 Jan 2022 3:00 PM GMT
गुरुग्राम में खोला गया भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, 100 इलेक्ट्रिक कार चार्ज करने की है क्षमता
x
भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन शुक्रवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खोला गया। ये चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की क्षमता वाला स्टेशन है...

भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन शुक्रवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खोला गया। बता दें कि ये चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की क्षमता वाला स्टेशन है| पहले, भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई में स्थित था, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 16 एसी और 4 डीसी चार्जिंग पोर्ट थे। गुरुग्राम में बने इस नए EV चार्जिंग स्टेशन को टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) द्वारा विकसित किया गया है।

बता दें कि कंपनी के द्वारा एक बयान में कहा गया है कि यह चार्जिंग स्टेशन भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा दो सप्ताह पहले रखे गए विभिन्न 'प्रमाणन अनुपालन' और 'सुरक्षा मानकों' को ध्यान में रखते हुए तकनीकी निरीक्षण के बाद 96 चार्जर के साथ शुरू किया गया है, जिसने राजस्व-साझाकरण के आधार पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए सरकारी या सार्वजनिक एजेंसियों और निजी संस्थाओं को सरकारी भूमि की पेशकश करने के लिए दरवाजे खोले हैं।

साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कहा है कि यह ईवी चार्जिंग स्टेशन न केवल क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देगा, बल्कि भविष्य में देशभर में बड़े ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में भी काम करेगा।

बता दें कि इस चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने यहां का दौरा कर स्टेशन की स्थापना और संचालन में विभिन्न सरकारी मानक अनुपालन और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस समारोह के दौरान ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम के राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने कहा है कि "भारत ई-मोबिलिटी चार्जिंग इंफ्रा सेटअप में निवेश करने के कगार पर है, जो ईंधन की तुलना में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है। लाइसेंसिंग, कमीशनिंग, विद्युतीकरण, प्रमाणन में आसानी और मौजूदा पेट्रोल पंपों के साथ राजस्व तुल्यता प्राप्त करने के संदर्भ में।''

इस समारोह के दौरान ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम के राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे अभिजीत सिन्हा का कहना है कि भारत में ईंधन स्टेशनों की तुलना में ई-मोबिलिटी चार्जिंग इंफ्रा सेटअप में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी निवेश करने के कगार पर है। साथ ही सिन्हा ने यह भी कहा है कि इतना विशाल इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन दुर्लभ है। इससे उद्योगों को भी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य हैं और यह स्टेशन उस भविष्य के लिए हमारी प्रोटोटाइप तैयारी है।

Next Story