राष्ट्रीय

Independence Day : लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का ऐलान, 'अगले साल मैं फिर आऊंगा'

Arun Mishra
15 Aug 2023 4:13 AM GMT
Independence Day : लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का ऐलान, अगले साल मैं फिर आऊंगा
x
भारत आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले पर झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित किया.

Independence Day : भारत आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले पर झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और उनसे वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को और सशक्त बनाने का आह्वान किया. पीएम मोदी ने लाल किला की प्राचीर से ऐलान किया कि वे अगले साल फिर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. 90 मिनट के इस भाषण में पीएम मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा.

'गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चलता-चलाता काल चक्र, अमृत काल का भाल चक्र, सबके सपने अपने सपने, पनपे सपने सारे, धीर चले वीर चले, चले युवा हमारे, नीति सही रीति नई, गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम.

परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है. किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए.

पीेएम मोदी ने 3 बुराइयों के खिलाफ लड़ने की अपील की

पीएम मोदी ने 3 बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की. ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं. हमें भ्रष्टाचार की लड़ाई को आगे बढ़ाना है. पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़कर रखा है. इससे देश का दुर्भाग्य हुआ है. आज देश में ऐसी विकृति आई है. परिवारवादी पार्टियां का जीवन मंत्र ही यही है कि उनका राजनीतिक दल परिवार का, परिवार के द्वारा और परिवार के लिए है. ये सामर्थ्य को स्वीकार नहीं करते हैं.

हमारी बेटियों की सुरक्षा समाजिक-परिवारिक दायित्व- पीेएम

पीएम मोदी ने कहा, असंतुलित विकास का हम शिकार रहे हैं. हमें संतुलित विकास को बल देना है. हमारे शरीर का कोई अंग अविकसित रहे, तो हमारा शरीर विकसित नहीं माना जाएगा. वैसे ही भारत का भूभाग विकास से दूर रहे तो हम ये नहीं मान सकते कि हमारी भारत माता का विकास हुआ है. मेरे परिवारजनों भारत लोकतंत्र की जननी है. भाषाएं अनेक हैं. हमें आगे बढ़ना है. देश की एकता की बात करता हूं मणिपुर में हिंसा होती है, माहाराष्ट्र में दुख होता है. असम में बाढ़ आती है, दुख केरल में होता है. हमारी बेटियों पर अत्याचार न हो ये हमारा समाजिक और परिवारिक दायित्व है.

पीएम मोदी ने कहा, मेरा सपना देश में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.

भारत की एकता को जीना है- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, भारत की एकता को जीना, भारत की एकता को आंच आए न ऐसी मेरी भाषा होगा न मेरा ऐसा कदम होगा, इस सोच से आगे बढ़ना है. हम सबको एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना है. हमें हमारे देश को विकसित देश के रूप में देखना है, तो श्रेष्ठ भारत को जीना होगा. हमारे शब्द की ताकत होगी तो श्रेष्ठ होगी. हमारे फैसला लेने की क्षमता होगी, तो श्रेष्ठ होगी. आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो भारत में हैं. 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य लेकर हम काम कर रहे हैं. हम नारी शक्ति को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं.

75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे हैं. आज भारत पुरानी सोच पुराने ढर्रे को छोड़कर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है. जैसा हम कहते हैं कि जिन योजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उन योजनाओं का उद्घाटन भी हम करते हैं. हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की थी. आज 75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है. 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना. समय से पहले हम लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं. 200 करोड़ वैक्सीनेशन का काम हुआ. ये सुनकर लोग चौंक जाते हैं. हम 6G की तैयारी कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा- ये भारत...न रुकता है, न थकता है...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि ये नया भारत है...आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है, ये संकल्पों को चरितार्थ करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ भारत है. इसलिए ये भारत...न रुकता है, न थकता है, न हांफता है और न ही ये भारत हारता है.

हमें वो भारत बनाना है जो पूज्य बापू के सपनों का भारत था- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि विकास का सबसे बड़ा दुश्मन है, तुष्टीकरण. तुष्टीकरण ने समाजिक न्याय को बेहद नुकसान पहुंचाया है. मेरे परिवारजनों का बहुत बड़ा दायित्व है. हमारी आने वाली पीढ़ियों को ऐसी जिंदगी जीने के लिए मजबूर करना गुनाह है. हमारी आने वाली पीढ़ी को ऐसा देश दें, ताकि छोटी-छोटी चीजों को पाने के लिए उन्हें संघर्ष न करना पड़े. हमें वो भारत बनाना है जो पूज्य बापू के सपनों का भारत था.

अब हमारा लक्ष्‍य संतुलित विकास को बढ़ावा देना- पीएम मोदी

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि असंतुलित विकास का हम शिकार रहे हैं, लेकिन अब हमारा लक्ष्‍य संतुलित विकास को बढ़ावा देना है. मेरे परिवारजनों भारत लोकतंत्र की जननी है. भाषाएं अनेक हैं. हमें आगे बढ़ना है. देश की एकता की बात करता हूं. मणिपुर में हिंसा होती है, माहाराष्ट्र में दुख होता है. असम में बाढ़ आती है, दुख केरल में होता है. हमारी बेटियों पर अत्याचार न हो ये हमारा समाजिक और परिवारिक दायित्व है. लाल किले से पीएम मोदी ने ऐलान किया कि अगले 15 अगस्त फिर आऊंगा.

Next Story