राष्ट्रीय

भारतीय सेना का लड़ाकू विमान MiG 29K क्रैश, पायलट सुरक्षित,वायुसेना ने दिए जांच के आदेश

Desk Editor
12 Oct 2022 9:08 AM GMT
भारतीय सेना का लड़ाकू विमान MiG 29K क्रैश, पायलट सुरक्षित,वायुसेना ने दिए जांच के आदेश
x

भारतीय नौसेना का एक और लड़ाकू विमान MiG 29K क्रैश हो गया है। नौसेना की ओर से इसकी जानकारी देते हुए बताया गया है कि एयरक्राफ्ट गोवा के तट पर रूटीन उड़ान भर रहा था इसी दौरान जब एयरक्राफ्ट वापस अपने बेस पर लौट रहा था तो इसमे तकनीकी खराबी आई और यह क्रैश हो गया। एयरक्राफ्ट से पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था, जिन्हें त्वरित रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ढूंढ़ लिया गया। पायलट की हालत फिलहाल स्थिर है। वहीं इस घटना के बाद नौसेना ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। इस क्रैश की जांच के लिए वायुसेना की ओर से बोर्ड ऑफ इन्क्वॉयरी का आदेश दिया गया है, जोकि यह पता लगाएगी कि किस वजह से एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ।

एयरक्राफ्ट में तकनीकी खराबी आते ही पायलट ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। इसके बाद नौसेना के गोवा एयरबेस से पायलट को बचाने के लिए एक हेलीकॉप्टर को रवाना किया गया। सर्च ऑपरेशन के बाद हेलीकॉप्टर ने पायलट को तलाशने में सफलता हासिल की और उसे सुरक्षित एयरबेस लेकर पहुंचा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि एयरक्राफ्ट में क्या तकनीकी खराबी आई थी। नौसेना ने इसकी जांच के लिए बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी का गठन किया है।

गौर करने वाली बात है कि भारत ने मिग-29 को रूसी से खरीदा है। रूस की कंपनी मिकोयांग ने इस एयरक्राफ्ट को तैयार किया है। यह विमान भारतीय नौसेना के साथ वायुसेनाम में काफी अहम भूमिका निभाता है। वायुसेना के पास तकरीबन 70 मिग-29 एयरक्राफ्ट हैं। इन मिग का इस्तेमाल वायुसेना के साथ भारतीय नौसेना भी करती है। बता दें कि इससे पहले जुलाई माह में भी में प्रशिक्षण के दौरान वायुसेना का मिग-21 एयरक्राफ्ट हिमाचल प्रदेश के मंडी में क्रैश हो गया था। इसमे दोनों पायलट विंग कमांडर मोहित राणा, लेफ्टिनेंट अद्वितिया बल की मौत हो गई थी।

Next Story