राष्ट्रीय

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ INS मोरमुगाओ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताई विध्वंसक युद्धपोत की खूबियां, आप भी जान लीजिए

Arun Mishra
18 Dec 2022 11:23 AM GMT
भारतीय नौसेना में शामिल हुआ INS मोरमुगाओ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताई विध्वंसक युद्धपोत की खूबियां, आप भी जान लीजिए
x
आईएनएस मोरमुगाओ दुनिया के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत मिसाइल वाहकों में से एक है।

नई दिल्ली: INS मोरमुगाओ P15B स्टील्थ-गाइडेड मिसाइल विध्वंसक को मुंबई में रविवार को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। आईएनएस मोरमुगाओ को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में कमीशन किया गया।

INS मोरमुगाओ 163 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा है

सरकार ने कहा है कि युद्धपोत रक्षा क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री कौशल को बढ़ाने के लिए तैयार है। जहाज 163 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा है। पूरी तरह से लोड होने पर 7400 टन विस्थापित करता है और इसकी अधिकतम गति 30 समुद्री मील है। 'फ्लोट' और 'मूव' श्रेणियों में असंख्य स्वदेशी उपकरणों के अलावा, विध्वंसक भी प्रमुख स्वदेशी हथियारों के साथ स्थापित किया गया है। परियोजना की समग्र स्वदेशी सामग्री लगभग 75 प्रतिशत है।

राजनाथ सिंह ने बताई खूबियां

इस कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएनएस मोरमुगाओ भारतीय समुद्री क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और यह भारत में बने सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक है।

राजनाथ सिंह ने कहा, "आईएनएस मोरमुगाओ दुनिया के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत मिसाइल वाहकों में से एक है। आईएनएस मोरमुगाओ में सिस्टम न केवल वर्तमान बल्कि भविष्य की जरूरतों को भी पूरा करने में सक्षम होंगे। यह हमारी स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमता का भी एक उदाहरण है। भविष्य में हम दुनिया के लिए जहाज निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि आईएनएस मोरमुगाओ की खासियतें गिनाईं और कहा कि ये दुनिया के सबसे आधुनिक मिसाइल कैरियर्स में से एक होगा.

मोरमुगाओ की नीव जून 2015 में रखी गई थी और जहाज को 17 सितंबर, 2016 को लॉन्च किया गया था। डिजाइन ने बड़े पैमाने पर पतवार के रूप, प्रणोदन मशीनरी, बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपकरण और प्रमुख हथियार और सेंसर को बनाए रखा है।

Next Story