राष्ट्रीय

कल चार बजे से होगी ट्रेन टिकट की बुकिंग, एजेंट से या काउंटर से नहीं...यात्रा से पहले जान लें सभी नियम

Arun Mishra
11 May 2020 7:48 AM GMT
कल चार बजे से होगी ट्रेन टिकट की बुकिंग, एजेंट से या काउंटर से नहीं...यात्रा से पहले जान लें सभी नियम
x
यात्री ट्रेनों के लिए पैसेंजर सोमवार यानी 11 मई की शाम 4 बचे टिकट बुक कर सकेंगे.

इंडियन रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी यानी 30 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. ये ट्रेनें नई दिल्ली से चलकर भारत के 15 अलग-अलग शहरों में पहुंचेंगी. इन यात्री ट्रेनों के लिए पैसेंजर सोमवार यानी 11 मई की शाम 4 बचे टिकट बुक कर सकेंगे. लेकिन इन टिकटों की बुकिंग स्टेशन के टिकट काउंटर से नहीं होगी.

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही हो सकेगी. इसके लिए रेलवे टिकट एजेंट और स्टेशन की खिड़की से टिकट नहीं मिलेगा. साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा. इसके अलावा तत्काल और प्रीमियम तत्काल की भी सुविधा नहीं होगी और न ही करेंट टिकट की सुविधा होगी.

कहां से मिलेगा ट्रेन का टिकट?

भारतीय रेल के अनुसार यात्री रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. साथ ही यह सुविधा रेलवे के एप पर भी उपलब्ध होगी. यानी यात्री आईआरसीटीसी के एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे. एक कोच में 72 सीट होते हैं और सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी.

कौन कर सकेगा यात्रा?

ट्रेन में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही एंट्री मिल सकेगी. यात्रा के लिए यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान के समय से करीब एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा. साथ ही यात्रियों को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.

स्टेशन पर होगी यात्रियों की जांच

स्टेशन पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और पूर्ण रूप से स्वस्थ्य पाए जाने पर ही यात्रा के लिए इजाजत मिलेगी. यात्रा के दौरान ट्रेन बहुत कम ही स्टेशन पर रुकेगी. इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार का कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा.

कितना होगा ट्रेन का किराया?

ट्रेन के सभी कोच एसी होंगे और इनका किराया भी राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं.

कहां-कहां जाएंगी ट्रेनें?

ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जाएंगी. इस दौरान इनका स्टॉपेज बेहद कम होगा.

Next Story