राष्ट्रीय

प्रयागराज से निलंबित आईपीएस की संपत्ति की जांच शुरू

Shiv Kumar Mishra
18 Sep 2020 10:56 AM GMT
प्रयागराज से निलंबित आईपीएस की संपत्ति की जांच शुरू
x

प्रयागराज : भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित किए गए प्रयागराज के पूर्व एसएसपी अभिषेक दीक्षित की संपत्ति की जांच शुरू हो गई है। गुरुवार को विजिलेंस की टीम चल और अचल संपत्ति से जुड़ी जानकारी अलग-अलग स्त्रोत से जुटाने में लगी रही। साथ ही किस आरोप में कितनी सच्चाई है, इसकी भी पड़ताल चल रही है। विजिलेंस के निशाने पर पूर्व एसएसपी के कई करीबी इंस्पेक्टर और दारोगा भी हैं, जिनके बारे में छानबीन की जा रही है। इससे महकमे में खलबली मच गई है।

अधिकारियों का कहना है कि विजिलेंस की टीम अभी प्रारंभिक जांच कर रही है। यह पूरी तरह से गोपनीय है। इसके तहत आइपीएस अभिषेक दीक्षित पर लगे आरोपों की वास्तविकता का पता लगाया जा रहा है। साथ ही इस बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है कि उनके पास वेतन के अलावा आय के और कौन स्त्रोत हैं। प्रयागराज में एसएसपी बनने से पहले उनके पास कितनी चल-अचल संपत्ति थी। प्रयागराज में तीन महीने के कार्यकाल के दौरान उनकी संपत्ति में कितना इजाफा हुआ है, इसकी भी जानकारी गोपनीय ढंग से जुटाई जा रही है।

एसपी स्तर की एक महिला अधिकारी और उनके कुछ सहयोगी कर्मचारी हैं, जो अलग-अलग तरीके से पूरे मामले को देख रहे हैं। भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप से जुड़े साक्ष्य भी जुटाने की कोशिश हो रही है। कहा जा रहा है कि यमुनापार, गंगापार और शहर में कुछ ऐसे थानेदार और चौकी प्रभारी हैं, जिनकी विभागीय स्तर पर छवि ठीक नहीं थी। ऐसे में अधीनस्थों की तैनाती में पैसे के लेनदेन के आरोपों की वास्तविकता के बारे में पता लगाया जा रहा है। कुछ अधिकारियों का यह भी कहना है कि अगर गोपनीय जांच में आरोप सही पाए जाते हैं तो फिर ओपेन जांच होगी, जिसमें भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। बहरहाल, विजिलेंस टीम की जांच शुरू होने से जहां पुलिस कर्मियों में खलबली मच गई है वहीं, तमाम पुलिस वालों को कार्रवाई की जद में आने का डर सताने लगा है।

Next Story