राष्ट्रीय

IPL 2024 Schedule : खत्म हुआ इंतजार,आईपीएल के बाकी मैचों का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कहां खेला जाएगा फाइनल

Special Coverage Desk Editor
25 March 2024 2:41 PM GMT
IPL 2024 Schedule : खत्म हुआ इंतजार,आईपीएल के बाकी मैचों का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कहां खेला जाएगा फाइनल
x
IPL 2024 Schedule : इंडियन प्रीमियर लीग IPL 2024) का नया सीजन शुरू तो हो चुका है लेकिन अभी तक इसका पूरा शेड्यूल नहीं आया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने फरवरी में सिर्फ 17 दिनों का शेड्यूल रिलीज (17 days schedule release) किया था और ऐसे में हर किसी को बचे हुए मुकाबलों की तारीखों का इंतजार था.

IPL 2024 Schedule : इंडियन प्रीमियर लीग IPL 2024) का नया सीजन शुरू तो हो चुका है लेकिन अभी तक इसका पूरा शेड्यूल नहीं आया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने फरवरी में सिर्फ 17 दिनों का शेड्यूल रिलीज (17 days schedule release) किया था और ऐसे में हर किसी को बचे हुए मुकाबलों की तारीखों का इंतजार था. वो इंतजार भी अब खत्म हो गया है. BCCI ने सोमवार 25 मार्च को टूर्नामेंट के सभी 74 मैचों का शेड्यूल फैंस के लिए रिलीज कर दिया. इसके साथ ही ये बात भी पक्की हो गई है कि टूर्नामेंट का फाइनल रविवार 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium, Chennai) में ही खेला जाएगा.

आईपीएल 2024 सीजन की शुरुआत शुक्रवार 22 मार्च को डिफेडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर के साथ हुई. इसका ऐलान पिछले महीने ही हो गया था. हालांकि तब भारतीय बोर्ड की ओर से सिर्फ 21 मैचों की तारीखों और वेन्यू का ऐलान किया गया था. ये शेड्यूल 22 मार्च से 7 अप्रैल तक का था. भारतीय बोर्ड ने तब इसलिए पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया था क्योंकि वो लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का इंतजार कर रही थी.

16 मार्च को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही IPL के बाकी मैचों का शेड्यूल बनाने में भारतीय बोर्ड जुट गया था. साथ ही तब बीसीसीआई ने उन दावों को भी खारिज कर दिया था कि टूर्नामेंट का बाकी हिस्सा विदेश में आयोजित होगा. अब बचे हुए मैचों के ऐलान के साथ इस बात पर भी मुहर लग गई है कि पूरा आईपीएल 2024 सीजन भारत में ही खेला जाएगा.

पहले फेज में 7 अप्रैल तक का शेड्यूल आया था और अब 8 अप्रैल से 26 मई तक के हर मैच की डिटेल आ गई है. 8 अप्रैल को चेन्नई में CSK और कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर होगी. लीग राउंड का अंत डबल हेडर के साथ होगा. रविवार 19 मई को लीग राउंड के आखिरी 2 मैच खेले जाएंगे. पहले सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीमें हैदराबाद में भिड़ेंगी. फिर आखिरी मैच गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता के बीच खेला जाएगा.

इस बार टूर्नामेंट का आयोजन 13 शहरों में किया जा रहा है. चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, दिल्ली, मोहाली, अहमदाबाद और लखनऊ तो मुख्य 10 शहर हैं हीं. इनके अलावा विशाखापट्टनम, गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मैचों के आयोजन होंगे. 13 मंगलवार 21 मई को पहला क्वालिफायर अहमदाबाद में खेला जाएगा, जिसमें पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर की टीमें टकराएंगी. फिर 22 मई को एलिमिनेटर में तीसरे और चौथे नंबर की टीमें भिड़ेंगी. 24 मई को दूसरा क्वालिफायर खेला जाएगा, जिसमें पहले क्वालिफायर की हारी हुई टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीमों की टक्कर होगी, जबकि 26 मई को चेपॉक में फाइनल खेला जाएगा.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story