राष्ट्रीय

जगदीप धनखड़ बने एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

Satyapal Singh Kaushik
16 July 2022 4:30 PM GMT
जगदीप धनखड़ बने एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
x
बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला और केरल के राज्यपाल का नाम चल रहा था।

बीजेपी मुख्यालय में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित किया गया है। आज ही ओपी धनखड़ ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। पीएमओ ने पीएम मोदी और और धनखड़ की तस्वीर भी पोस्ट की थी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसका ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता पहुंचे थे। इससे पहले कई नामों पर चर्चा हो रही थी मगर हमेशा की तरह बीजेपी ने इस बार भी चौंका दिया है।

जानिए भाजपा अध्यक्ष ने क्या कहा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए उनके पास कई नाम आए थे। इन सभी नामों पर चर्चा की गई और हर दृष्टिकोण से हमने विचार विमर्श किया। नड्डा ने आगे कहा कि हम लोगों ने यह तय किया है कि बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि धनखड़ किसान परिवार से आते हैं, वो किसान पुत्र हैं। उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन में लोगों की हमेशा मदद की।

इससे पहले एक आदिवासी महिला द्रोपदी मुर्मू को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला और केरल के राज्यपाल का नाम चल रहा था। मगर बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल को उपराष्ट्रपति का चेहरा बना दिया है। इससे पहले एनडीए ने द्रोपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था। तब भी किसी को अंदाजा नहीं था कि बीजेपी एक आदिवासी चेहरे पर दांव लगाएंगे।

विपक्ष को है प्रत्याशी का इंतजार

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दल रविवार को बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है और नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। चुनाव छह अगस्त को होगा।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story