राष्ट्रीय

निज्जर विवाद पर जयशंकर प्रसाद ने दिया बड़ा बयान, बोले कनाडा सबूत दे हम जांच को तैयार

Jaishankar Prasad said on Nijjar controversy, Canada should give evidence, we are ready to investigate
x

निज्जर विवाद पर जयशंकर प्रसाद ने दिया बड़ा बयान

भारत कनाडा विवाद को लेकर जयशंकर प्रसाद ने बड़ा बयान दिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा सबूत दे हम जांच को तैयार

India-Canada Relations: भारत कनाडा विवाद एक बार फिर से चर्चा में आ गया है। विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद ने ब्रिटेन से एक बार फिर कनाडा को दू टूक कहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत सरकार खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़ी जांच से मना नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि मगर कनाडा की सरकार को अपने उन दावों को साबित करने के लिए सबूत दिखाने चाहिए, जिसमें उसका कहना है कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ था। विदेश मंत्री इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने एक कार्यक्रम में चीन, कनाडा समेत कई मुद्दों पर बात की।

विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद ने ब्रिटेन की राजधानी लंदन में उत्तर प्रदेश के लोखरी से 8वीं शताब्दी की चुराई गई मंदिर की मूर्तियों, योगिनी चामुंडा और योगिनी गोमुखी की वापसी समारोह में हिस्सा लिया। यहां पर उन्होंने कनाडा और उसके जरिए लगाए गए आरोपों पर भी चर्चा की। विदेश मंत्री का ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब दो महीने पहले जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने निज्जर की हत्या का आरोप भारतीय एजेंट्स पर लगाकर भारत के शीर्ष राजनयिक को ओटावा छोड़कर जाने को कह दिया था।

'हमें सबूत दिखाएं, हम जांच को तैयार'-जयशंकर प्रसाद

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को लेकर कहा कि कहा कि हमने कनाडाई लोगों को बताया हैँ असल में बात ये है कि हमें लगता है कि कनाडा की राजनीति में हिंसक और अतिवादी राजनीति को जगह मिली है। जिसका प्रमुख काम हिंसक तरीकों सहित भारत से अलगाववाद की बात करना है। उन्होंने कहा कि इन लोगों को कनाडा की राजनीति में मिला दिया गया है। उनके पास अपने विचारों को रखने की आजादी है। मगर बोलने या अभिव्यक्ति की आजादी एक जिम्मेदारी के साथ मिलती है।

जयशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि इन आजादियों का गलत इस्तेमाल और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उसका दुरुपयोग बर्दाश्त करना सही नहीं है। यदि आपके पास ऐसा आरोप लगाने की कोई वजह है, तो कृपया हमारे साथ सबूत साझा करें। हम जांच से इनकार नहीं कर रहे हैं।

भारत-चीन संबंधों पर भी बोले जयशंकर प्रसाद

भारत-चीन सबंध को लेकर जयशंकर प्रसाद ने कहा कि चीन का उत्थान एक वास्तविकता है, लेकिन उतनी ही वास्तविकता भारत का हो रहा उदय भी है। उत्थान अलग-अलग हो सकते हैं। वे मात्रात्मक या गुणात्मक रूप से समान नहीं हो सकते हैं। भारत और चीन की सभ्यताएं दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक हैं। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें पहचानने की जरूरत है। हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और जनसंख्या के मामले में सबसे बड़े हैं।

Also Read: सेमीफाइनल जीत पर भारतीय टीम को पीएम मोदी ने दी बधाई, शमी की तारीफ, जानिए क्या कहा पीएम मोदी ने

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story