Begin typing your search...

JEE Mains 2023 Exam Live Updates: जेईई मेन परीक्षा शुरू, छात्रों की प्रतिक्रिया आई सामने

जेईई मेन 2023 पेपर 1 (24 जनवरी शिफ्ट 1 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों का कहना है कि कुल मिलाकर, जेईई मेन 2023 पेपर 1 आसान था।

JEE Mains 2023 Exam Live Updates: जेईई मेन परीक्षा शुरू, छात्रों की प्रतिक्रिया आई सामने
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

JEE Mains 2023 Exam Live Updates:: जेईई मेन 2023 पेपर 1 (24 जनवरी शिफ्ट 1 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों का कहना है कि कुल मिलाकर, जेईई मेन 2023 पेपर 1 आसान था। जेईई मेन पेपर विश्लेषण उम्मीदवारों को आईआईटी जेईई प्रश्नों के कठिनाई स्तर, परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और अपेक्षित जेईई मेन स्कोर 2023 के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा।

जेईई मेन जनवरी 2023 परीक्षा के लिए 8.6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। जेईई मेन परीक्षा 2023 दो पालियों - सुबह (सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे) और शाम (दोपहर 3 से शाम 6 बजे) में आयोजित की जा रही है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए द्वारा जारी किए गए सभी जेईई मेन प्रवेश पत्र और परीक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2023 सत्र 1 के लिए पंजीकरण किया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि जेईई मेन 2023 प्रश्नपत्र विश्लेषण और छात्रों की प्रतिक्रिया पर नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

JEE Main 2023 Maths Paper Analysis जेईई मेन 2023 मैथ्स पेपर विश्लेषण

जेईई मेन 2023 के उम्मीदवार, सेंट कोलंबस स्कूल, कनॉट प्लेस के आर्य भारद्वाज ने आज की परीक्षा के अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा "जेईई मेन 2023 गणित खंड में एकीकरण विषय पर कई प्रश्न थे। संभाव्यता पर केवल एक प्रश्न था। मुझे खंड बी आसान लगा क्योंकि इन प्रश्नों को फॉर्मूला लागू करके हल करना आसान था। इस परीक्षा में अच्छे अंकों की उम्मीद नहीं थी। जेईई मेन 2023 प्रश्न पत्र उतना कठिन नहीं था जितना मैं उम्मीद कर रहा था। उम्मीदवारों को इस परीक्षा को पास करने के लिए ध्यान केंद्रित करने और अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है। मुझे आज के पेपर में पाठ्यक्रम से बाहर का कोई प्रश्न नहीं मिला। सेक्शन बी में, हमें किन्हीं पांच प्रश्नों का प्रयास करना था 10 का। इसके अलावा, सेक्शन बी के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं था,"।

JEE Main 2023 Chemistry exam analysis जेईई मेन 2023 रसायन विज्ञान परीक्षा विश्लेषण

जेईई मेन 2023 केमिस्ट्री सेक्शन में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से कई सवाल थे। IUPAC नामकरण पर कुछ नहीं पूछा गया था, लेकिन कुछ प्रश्न थे जैसे - रासायनिक अभिक्रिया में अभिकारक की पहचान करना आदि।

JEE Main 2023 exam analysis - Physicsजेईई मेन 2023 परीक्षा विश्लेषण - भौतिकी

जेईई मेन 2023 फिजिक्स सेक्शन में लगभग सभी महत्वपूर्ण अध्यायों जैसे - ऑप्टिक्स (रे और वेव) से प्रश्न थे, लेकिन इस वर्ष अधिकांश प्रश्न इलेक्ट्रॉनिक्स और थर्मोडायनामिक्स विषयों जैसे कैपेसिटर, रेजिस्टेंस आदि से पूछे गए थे।

जेईई मेन 2023 पेपर पैटर्न

बीई/बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए जेईई मेन 2023 पेपर 1 में दो सेक्शन थे। जेईई मेन 2023 पेपर 1 सेक्शन ए को तीन भागों - गणित, रसायन विज्ञान और भौतिकी में विभाजित किया गया था, जिसमें प्रत्येक सेक्शन में 20 प्रश्न थे। सेक्शन ए में कुल 60 प्रश्न थे। जेईई मेन 2023 प्रश्न पत्र का दूसरा भाग, सेक्शन बी 30 अंकों का था, जिसमें प्रत्येक विषय - भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से 10 प्रश्न थे। ये प्रश्न संख्यात्मक मान के थे।

जेईई मेन 2023 के प्रश्न पत्र में दो खंड थे

जेईई मेन 2023 प्रश्न पत्र को इस साल दो वर्गों में विभाजित किया गया था - सेक्शन ए और सेक्शन बी, आज जेईई मेन 2023 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों में से एक ने नई दिल्ली के एक परीक्षा केंद्र में कहा।

जेईई मेन 2023 परीक्षा विश्लेषण: छात्रों का कहना है कि कुल मिलाकर आसान पेपर

आज जेईई मेन 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की प्रारंभिक प्रतिक्रिया के अनुसार, कुल मिलाकर पेपर आसान कठिनाई स्तर का था।

जेईई मेन 2023: उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया

जेईई मेन पेपर 1 परीक्षा में आज उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया यहां जल्द ही उपलब्ध होगी। सूत्रों के अनुसार, जेईई मेन परीक्षा आज 15 मिनट की देरी से शुरू हुई, इसलिए उम्मीदवारों को अपना पेपर पूरा करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय दिया गया। परीक्षा हॉल से बाहर आते ही हम उम्मीदवारों से उनके जेईई मेन प्रश्न पत्र के बारे में बात करेंगे। जेईई मेन 2023 के ताजा अपडेट के लिए जुड़े रहें।

JEE Main 2023: परीक्षार्थी परीक्षा हॉल के बाहर नहीं ला सकेंगे ये सामान

जेईई मेन 2023 परीक्षा के दिशा-निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष से बाहर निकलने से पहले जेईई मेन परीक्षा के दौरान इस्तेमाल किए गए रफ पेज जमा करने होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल से बाहर आने से पहले अपने जेईई मेन एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी भी केंद्र पर जमा करनी होगी।

Shiv Kumar Mishra
Next Story
Share it