राष्ट्रीय

अभी अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर महत्वपूर्ण हस्तियों की बात की साझा, और बोले बड़ी बात

Shiv Kumar Mishra
17 March 2023 11:06 AM GMT
अभी अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर महत्वपूर्ण हस्तियों की बात की साझा, और बोले बड़ी बात
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर प्रतिदिन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय महत्व के आवश्यक मुद्दों पर न केवल अपनी बात खुले दिमाग से रखते आये हैं, बल्कि अपने सहयोगियों और महत्वपूर्ण हस्तियों को टैग करते हुए कुछ अतिमहत्वपूर्ण बातें भी साझा करते रहते हैं।

नई दिल्ली। जो विपक्षी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मीडिया से बचने यानी नई दिल्ली में राष्ट्रीय पत्रकारों को बुलाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करने जैसे बेतुके सवाल उठाते रहते हैं, उन्हें ट्विटर पर पीएम मोदी की सक्रियता से प्रेरणा लेनी चाहिए। यहां पर वे प्रतिदिन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय महत्व के आवश्यक मुद्दों पर न केवल अपनी बात खुले दिमाग से रखते आये हैं, बल्कि अपने सहयोगियों और महत्वपूर्ण हस्तियों को टैग करते हुए कुछ अतिमहत्वपूर्ण बातें भी साझा करते रहते हैं। यही वजह है कि "राजनैतिकदुनिया डॉट कॉम" के संपादक व वरिष्ठ पत्रकार कमलेश पांडेय ने उनकी छोटी-छोटी, लेकिन ज्ञानवर्धक महत्वपूर्ण बातों को समेटकर अपने पाठकों को एक खबर के द्वारा अवगत कराते रहने का निश्चय किया है। प्रस्तुत है यह चुनिन्दा अंश:-

आयुष्मान योजना हमारे गरीब नागरिकों के लिए जीवन रक्षक है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के प्रभाव और सुलभ एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के अन्य उपायों के बारे में सांसद शंकर लालवानी के एक ट्वीट का जवाब देते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया: "आयुष्मान योजना कैसे हमारे गरीब भाई-बहनों का जीवन बचा रही है, यह उसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण है।"

प्रधानमंत्री ने भारतीय डॉक्टरों की निपुणता और नवाचार की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 90 सेकंड में एक भ्रूण के अंगूर के आकार के दिल पर दुर्लभ प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए भारतीय डॉक्टरों की निपुणता और नवाचार की सराहना की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के एक ट्वीट को साझा करते हुए, प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया: "भारत के डॉक्टरों की निपुणता और नवाचार पर गर्व है।"

प्रधानमंत्री ने भारत को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को स्वस्थ रखने की दिशा में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किए गए प्रयासों के लिए उनकी सराहना की है। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर, प्रधानमंत्री ने एक स्वस्थ भारत के निर्माण की प्रतिबद्धता को भी दोहराया और लोगों के टीकाकरण में भारत की तेज गति को भी याद किया। केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया: "भारत को स्वस्थ रखने के लिए हमारे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को उनके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए बधाई।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर हम लोगों को टीकाकरण करने में भारत की तेज गति को भी याद करते हैं और एक स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।"

जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियां हमें अमृत काल के संकल्पों को साकार होने का विश्वास दिलाती हैं: प्रधानमंत्री

भारत की महिलाओं की उपलब्धि की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ये उपलब्धियां नारी शक्ति के आत्मविश्वास का परिणाम हैं। उन्होंने कहा कि ये उपलब्धियां हमें अमृत काल के संकल्पों के साकार होने के बारे में आश्वस्त करती हैं। प्रधानमंत्री वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली महिला लोको पायलट श्रीमती सुरेखा यादव के बारे में केन्द्रीय मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे के ट्वीट का जवाब दे रहे थे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया: "यह नए भारत की नारीशक्ति का आत्मविश्वास है! जीवन के हर क्षेत्र में आज महिलाएं जिन उपलब्धियों को अपने नाम दर्ज करा रही हैं, वो अमृतकाल में देश के संकल्पों के साकार होने का विश्वास दिलाती हैं।"

भारत ऊर्जा में आत्मनिर्भरता और सतत विकास को बढ़ाने के लिये संकल्पित हैः प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत ऊर्जा में आत्मनिर्भरता और सतत विकास को बढ़ाने के लिये संकल्पित है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने ट्वीट में उल्लेख किया था कि भारत ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश, तेल उपभोक्ता में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश, एलएनजी आयातक में चौथा सबसे बड़ा देश, तेल शोधन में चौथा सबसे बड़ा देश और मोटर-वाहन बाजार में चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है। इस ट्वीट को साझा करते हुये प्रधानमंत्री ने ट्वीट कियाः "भारत ऊर्जा में आत्मनिर्भरता और सतत विकास को बढ़ाने के लिये संकल्पित है।"

स्वस्थ रहने के लिये योगाभ्यास अच्छा तरीका है, यहां तक कि कार्यस्थल पर भीः प्रधानमंत्री

अतिव्यस्त कार्य गतिविधियों और बैठकर काम करने की जीवनशैली से उत्पन्न चुनौतियों का उल्लेख करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को प्रोत्साहित किया है कि वे अंतराल के दौरान कार्यस्थल पर योगाभ्यास किया करें।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल के उस ट्वीट को साझा करते हुये, जिसमें श्री सोनोवाल ने योगाभ्यास में जन-भागीदारी, खासतौर से कारपोरेट कार्यस्थलों और अति व्यस्त लोगों को प्रोत्साहित करने के लिये "वाई-ब्रेक" नामक एक मिनट के वीडियो के लॉन्च की जानकारी दी है, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कियाः "अतिव्यस्त कार्य गतिविधियां और बैठकर काम करने की जीवनशैली अपने साथ चुनौतियां भी लेकर आती हैं। स्वस्थ रहने के लिये योगाभ्यास अच्छा तरीका है, यहां तक कि कार्यस्थल पर भी।"

किसान भाइयों और बहनों के कल्याण के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार की नीतियों के कारण चीनी उद्योग में आत्मनिर्भरता पर प्रसन्नता व्यक्त की है। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के ट्वीट का जवाब देते हुए, प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; "किसान भाई-बहनों के जीवन में खुशियों की मिठास यूं ही घुलती रहे, यही कामना है। उनके कल्याण के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ने वाले हैं।"

प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का लेख साझा किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा लिखित 'भारत के युवा अनिश्चितता भरी दुनिया में उम्मीद जगाते हैं' शीर्षक लेख साझा किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया; "केन्द्रीय मंत्री @ianuragthakur लिखते हैं, भारत के युवा अनिश्चितता भरी दुनिया में उम्मीद जगाते हैं… अवश्य पढ़ें!…..नमो एप के जरिए"

लेखक कमलेश पांडेय राजनैतिकदुनिया डॉट कॉम के संपादक है

Next Story