राष्ट्रीय

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुशीनगर सहित 4 शहरों में एयरपोर्ट बनाने का किया एलान

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुशीनगर सहित 4 शहरों में एयरपोर्ट बनाने का किया एलान
x
इस योजना को पूरा करने के लिए 30 अगस्त से 30 नवंबर की अवधि तय की गई है

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को देश में चार हवाईअड्डे बनाने का एलान किया है.उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में देशवासियों को 4 एयरपोर्ट की सौगात देने की योजना है. केंद्र सरकार की ओर से इन एयरपोर्ट की आधारशिला जल्द ही रखी जाएगी. सिंधिया ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 100 दिन की योजना तैयार की है.

उन्होंने कहा कि 100 दिन की योजना में तीन प्राथमिकताएं हैं. इन प्रथामिकताओ में संरचना (इन्फ्रास्ट्रक्चर), नीतिगत बदलाव/ परिवर्तन (पॉलिसी), रिफॉर्म्स हैं. अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग एडवाइजरी ग्रुप बनाया गया है. इस योजना को पूरा करने के लिए 30 अगस्त से 30 नवंबर की अवधि तय की गई है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट तैयार होगा. इस एयरपोर्ट पर एयरबस 321 और बोइंग 737 की लैंडिंग की जा सकेगी. उत्तराखंड के देहरादून में एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.इस योजना के पूरे होने पर देहरादून एयरपोर्ट पर 1800 यात्रियों की आवाजाही हो सकेगी.

ऐसे ही त्रिपुरा में अगरतला एयरपोर्ट की 490 करोड़ की लागत से क्षमता बढ़ाई जाएगी. जिसके बाद इस एयरपोर्ट पर 1200 यात्री प्रति घंटा आवाजाही कर सकेंगे. ऐसे ही जेवर एयरपोर्ट 30,000 करोड़ रुपये की लागत से यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देगा.







Next Story