राष्ट्रीय

Kargil Vijay Diwas पर PM मोदी ने शहीदों को किया नमन, कहा- जवानों की वीरता हर दिन प्रेरित करती रहेगी

Arun Mishra
26 July 2021 3:26 AM GMT
Kargil Vijay Diwas पर PM मोदी ने शहीदों को किया नमन, कहा- जवानों की वीरता हर दिन प्रेरित करती रहेगी
x
कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) की आज 22वीं वर्षगांठ है.

नई दिल्ली : कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) की 22वीं सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उन सभी को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई. पीएम मोदी ने पिछले साल के 'मन की बात' का एक हिस्सा साझा किया. इसमें उन्होंने कारगिल युद्ध के शहीदों को नमन किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, हम वीर शहीदों के बलिदान और उनकी वीरता को याद करते हैं.

पीएम मोदी ने कहा 'आज, कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरित करती है'. साथ ही पीएम मोदी ने पिछले साल के 'मन की बात' कार्यक्रम का एक अंश भी ट्विटर पर साझा किया.

जोजिला में बिगड़ा मौसम, करगिल विजय दिवस पर द्रास नहीं जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) की आज 22वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्रास का दौरा करने वाले थे लेकिन जोजिला में मौसम बिगड़ने की बजह से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करगिल विजय दिवस पर द्रास नहीं जाएंगे.

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाए गये अदम्य साहस एवं उनके द्वारा दिये गये सर्वोच्च बलिदान के प्रति कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करनी थी. रक्षा प्रमुख (CDS) जनरल बिपिन रावत भी द्रास में कारगिल विजय दिवस समारोह में भाग लेने वाले थे.

कारगिल विजय दिवस का आयोजन हर साल 26 जुलाई को किया जाता है. ये वही दिन है, जब भारतीय सेना ने कारगिल में अपनी सभी चौकियों को वापस पा लिया था, जिनपर पाकिस्तान की सेना ने कब्जा किया था. ये लड़ाई जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी. पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जानकारी दिए बिना तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने कारगिल में घुसपैठ करवाई थी.

Next Story