राष्ट्रीय

केदारनाथ के कपाट दिवाली बाद हो जायेंगे बंद, जानिए कब तक कर सकते है अंतिम दर्शन

Sonali kesarwani
11 Nov 2023 5:18 AM GMT
केदारनाथ के कपाट दिवाली बाद हो जायेंगे बंद, जानिए कब तक कर सकते है अंतिम दर्शन
x
केदारनाथ के दरवाजे दिवाली के बाद से बंद हो जायेंगे। हर साल ऐसा होता है। क्योकि उसके बाद ज्यादा ठंड पड़ने लगती है।

चारधाम यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर चल रही है। अब धीरे-धीरे कपाट बंद होने की विधि भी शनिवार से शुरू हो जायेगी। शनिवार को बाबा केदार के रक्षक द्वारपाल माने जाने वाले भैरव नाथ के कपाट बंद होंगे। श्री केदारनाथ धाम के कपाट 15 नवंबर की सुबह को शीतकाल के लिए बंद हो जायेंगे।

चार धाम यात्रा अंतिम समय में

श्री केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण में है। शीतकाल का आरंभ हो चुका है। इसके साथा ही धाम के कपाट को बंद करने की प्रक्रिया भी शनिवार से शुरू हो गई है। बाबा केदार के रक्षक द्वारपाल माने जाने वाले भैरव नाथ के कपाट शनिवार को बंद हो जाएंगे। इससे पहले भकुंट भैरव नाथ की पूजा-अर्चना होगी। इसके पश्चात यज्ञ-हवन किया जाएगा। श्री केदारनाथ धाम का कपाट 15 नवंबर को बंद किया जाएगा।

Also Read: मौत की सजा पाए सांसदों और विधायकों को मिलनी चाहिए प्राथमिकता, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किये दिशा-निर्देश

पहले बंद होगा बाबा भैरवनाथ मंदिर

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि केदारनाथ धाम में स्थित बाबा भैरवनाथ जी के कपाट बंद होने के बाद श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने तक श्री केदारनाथ यात्रा चलती रहेगी। शनिवार दोपहर 12 बजे तक भगवान केदारनाथ के दर्शन होंगे। उसके पश्चात साफ-सफाई के बाद मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेगा। मंदिर समिति के पुजारी, धर्माचार्य, वेदपाठी, अधिकारीगण और तीर्थ-पुरोहित भैरवनाथ जी के कपाट बंद करने के लिए भैरव शिला प्रस्थान करेंगे। पूजा-अर्चना यज्ञ-हवन के बाद दोपहर 3 बजे श्री भैरवनाथ जी के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे।

Also Read: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लग्जरी बस में लगी आग, बस चालक ने बचाई लोगों की जान

TagsDiwali
Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story