राष्ट्रीय

जानें! ओमान में लौटीं तीन महिलाओं के दर्दनाक कहानी, पीड़िता बोली- नर्क जैसा था जीवन

सुजीत गुप्ता
15 Aug 2021 10:30 AM GMT
जानें! ओमान में लौटीं तीन महिलाओं के दर्दनाक कहानी, पीड़िता बोली- नर्क जैसा था जीवन
x

ओमान में शेख के चंगुल में फंसीं तीन और महिलाओं की भारत वापसी हो गई है। शनिवार देर रात अमौसी एयरपोर्ट पर उनके परिजनों ने उन्हें रिसीव किया। भारत आने वाली महिलाओं में दो कानपुर और एक उन्नाव की है। क्राइम ब्रांच अब इन तीनों महिलाओं के बयान दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू करेगी।

नौकरी के बहाने कानपुर, उन्नाव की कुछ महिलाओं को ओमान में बेंच दिया गया था। जहां उन्हें शेख ने बंधक बना रखा था। करीब छह महीने पहले कर्नलगंज थाने में दर्ज किए गए केस में क्राइम ब्रांच ने आरोपी ट्रैवल एजेंट मुजम्मिल और अतिकुर्ररहमान व एक आरोपी को बंगलूरू से गिरफ्तार किया था।

डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि कुछ दिन पहले ओमान पुलिस ने इन महिलाओं को रेस्क्यू कर भारतीय दूतावास के सुपुर्द कर दिया था। अब उनकी वतन वापसी हुई है। अमौसी एयरपोर्ट पर पुलिस टीम ने महिलाओं को रिसीव करके परिजनों के हवाले कर दिया। उनसे पूछताछ की जाएगी कि आखिर उनको किसने विदेश भेजा था। अगर वह कार्रवाई के लिए तहरीर देंगी तो कार्रवाई होगी।

बतादें कि तीनों महिलाएं परिजनों को देखकर फूट फूटकर रोने लगी। उन्होंने कहा कि वह किसी नर्क से कम नहीं है। आठ महिनों में यातनाओं के अलावा कुछ मिला ही नहीं। पहले सभी को शनिवार देर रात आना था मगर फ्लाइट लेट होने के कारण तीनों रविवार सुबह लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचीं।

कानपुर में फूल वाली गली की रहने वाली एक पीड़िता है। उनका कहना था कि पति ने छोड़ दिया था। तीन बच्चों की जिम्मेदारी थी। उस समय मुज्जमिल से मुलाकात हुई थी और उसने ओमान में अच्छी नौकरी लगवाने का झांसा दिया था। उसने कहा था कि 50-60 हजार की नौकरी तो ऐसे ही मिल जाएगी। उसके कहने पर पीड़िता तैयार हो गई और ओमान चली गई। पीड़िता का कहना था कि उसे वर्किंग की जगह ट्यूरिस्ट वीजा पर भेजा गया था। वहां पहुंचने पर ट्यूरिस्ट वीजा की अवधि खत्म हो गई तब उन्हें दोनों के बीच का अंतर पता चला। मगर तब तक जाल में फंस चुकी थी। एजेंसी संचालक ने उनका वर्किंग वीजा बनवाने के साथ काम पर शेख के यहां लगा दिया।

कांशीराम कालोनी निवासी दूसरी पीड़िता भी जब एयरपोर्ट पर उतरी तो अपने बेटों को गले लगाकर खूब रोई। उन्होंने बताया कि पति की मौत के बाद उनके सिर पर तीन बेटों की जिम्मेदारी थी। हालात ऐसे थे कि बच्चों को पढ़ा लिखा नहीं सकी। तभी मुज्जमिल से मुलाकात हुई और ओमान में अच्छी नौकरी के झांसे में आ गई। पीड़िता ने बताया कि पैसे कमाकर बेटे को व्यापार कराने के इच्छा से वह ओमान चली गई। उन्हें भी वीजा के खेल में फंसाया गया और फिर उन्हें झाड़ू पोंछा, सफाई के काम में लगा दिया गया। जब वापस आने की उम्मीद बंधी तो शेख के कारिंदों ने चार लाख रुपए मांगे तब बेटे के सम्पर्क कर क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई थी।

आत्महत्या ही विकल्प बचा तीसरी उन्नाव निवासी पीड़िता ने दिसम्बर 2020 में अच्छे काम के चक्कर में ओमान गई थी। उन्होंने बताया कि कि वहां पर जो यातनाएं मिली उसमें तो आत्महत्या ही आखिरी विकल्प लगता था। ऐसा लग रहा था कि अब जिंदा घर तो नहीं पहुंच पाएंगे। क्राइम ब्रांच की जानकारी मिलने के बाद चोरी से फोन करके अधिकारी को सब जानकारी दी। उनके प्रयासों से अब हम किसी तरह वापस आ सके हैं।

पीड़िता ने बताया कि वहां नर्क था। 20-20 घंटे काम कराया जाता था। तीन दिन में दो बार खाने को दिया जाता था। खाना भी बासी होता था। इतना ही नहीं शेख के कारिंदे कभी भी गलत हरकत करने को तैयार रहते थे और दो तीन बार प्रयास भी किया। अगर कोई बीमार पड़ जाए तो दवा भी तब मिलती थी जब वह मरने की स्थिति में आ जाता था।

ओमान से भारत लौटने वाली महिलाओं ने बताया कि सिर्फ वहीं तीन नहीं कानपुर उन्नाव की 20 से ज्यादा महिलाएं वहां फंसी हुई हैं। इसके अलावा यूपी, गोवा, समेत कई राज्यों की सैकड़ों महिलाएं वहां पर इसी तरह से बंधक हैं। तीनों के परिजनों ने क्राइमब्रांच से संपर्क किया था। पुलिस ने भारतीय दूतावास से संपर्क करके कड़ी मशक्कत से महिलाओं को ओमान से रिहा कराने में सफलता मिल गई। डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि वहां फंसी हुई और महिलाओं का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। अब तक छह महिलाओं को मुक्त करा चुके हैं।

अब तक क्राइम ब्रांच कानपुर की तीन और उन्नाव की दो महिलाओं को वापस ला चुकी है। इन सभी के लिंक जेल भेजे गए मुज्जमिल और अतिकुर्ररहमान से मिल रहे हैं। सभी पीड़िताएं उनके सम्पर्क में आने के बाद ही ओमान गई थी। आरोपितों से पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच ने बंगलुरू से ऑपरेट करने वाले गिरोह के सरगना मोहम्मद अमीन को भी जेल भेजा है।





Next Story