राष्ट्रीय

जानें क्या है कोरोना का नया XE वेरिएंट, कितना खतनाक हो सकता है

Sakshi
7 April 2022 8:24 AM GMT
जानें क्या है कोरोना का नया XE वेरिएंट, कितना खतनाक हो सकता है
x
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक्सई वेरिएंट ओमीक्रीन वेरिएंट के दो स्ट्रेन BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है।

कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए एक्सई वेरिएंट (Covid New XE Variant) ने दुनिया को एक बार फिर दहशत में डाल दिया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से बीते बुधवार को एक्सई वेरिएंट के मरीज मिलने की खबर मिली थी। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस जानकारी को गलत बताया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि महिला में एक्सई वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि मुंबई समेत कई राज्यों से जिस तरह कोरोना से जुड़े सभी प्रतिबंधों को हटाया गया है, उसे देखने के बाद कहा जा सकता है कि अगर इस वेरिएंट ने भारत (XE Varean In India) में दस्तक दी तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक्सई वेरिएंट ओमीक्रीन वेरिएंट के दो स्ट्रेन BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है। यही कारण है कि एक्सई वेरिएंट पहले आए सभी वेरिएंट से खतरनाक और ज्यादा ताकतवर माना जा रहा है। विशेषज्ञों की ओर से की गई नहीं रिसर्च में पता चला है कि यह ओमीक्रॉन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। बता दें कि एक्सई वेरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जानवरो को यूके में दिखाई दिया था।

जानें क्या है कोरोना का नया XE वेरिएंट, कितना खतनाक हो सकता हैबता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह ओमीक्रॉन वेरिएंट ( Omicron Variant ) के दो स्ट्रेन BA.1 और BA.2 से मिलकर बना कोरोना (Covid) का नया वरिएंट है। एक्सई वेरिएंट ओमीक्रॉन वेरिएंट से संबंधित है। विशेषज्ञों के अनुसार ओमीक्रॉन वेरिएंट ज्यादा खरनाक नहीं था लेकिन इस नए वेरिएंट को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Next Story