राष्ट्रीय

लालू प्रसाद यादव बनेंगे देश के अगले राष्‍ट्रपति!

Shiv Kumar Mishra
17 Jun 2022 11:29 AM GMT
लालू प्रसाद यादव बनेंगे देश के अगले राष्‍ट्रपति!
x

दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल अगले माह समाप्‍त हो रहा है। नए राष्‍ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्तारूढ़ दल और विपक्ष अपने-अपने उम्‍मीदवार को लेकर मंथन कर रहे हैं। इस बीच नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

विपक्ष एनसीपी प्रमुख शरद पवार को उम्‍मीदवार बनाना चाह रहा था। हालांकि उन्‍होंने इनकार कर दिया। इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए फारूक अब्दुल्ला और गोपालकृष्ण गांधी के नाम शामिल हैं। हालांकि अब तक किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई है।

भारतीय जनता पार्टी में भी उम्‍मीदवारों को लेकर मंथन चल रहा है। इसमें केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान और झारखंड की पूर्व राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू का नाम सामने आ रहा है।

इस बीच खबर आ रही है कि लालू प्रसाद यादव के भी राष्‍ट्रपति बन सकते हैं। दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले दिन 11 नामांकन दाखिल किए गये हैं। इसमें एक लालू प्रसाद यादव भी हैं। ये लालू प्रसाद बिहार के पूर्व सीएम और राजद प्रमुख नहीं हैं। वह बिहार के सारण जिले के निवासी हैं। राजद प्रमुख के हमनाम हैं।

नामांकन दाखिल करने वालों में तमिलनाडु के होम्योपैथिक डॉक्टर से व्यवसायी बने डॉ के पद्मराजन, दिल्ली के बिजनेसमैन जीवन कुमार मित्तल, मोहम्मद अब्दुल हामिद पटेल और सायरो बानो मोहम्मद पटेल, तमिलनाडु से टी रमेश और ए मनिथन, बिहार से श्याम नंदन प्रसाद, दिल्ली से डॉ दया शंकर अग्रवाल और ओम प्रकाश खरबंदा एवं आंध्र प्रदेश से मांडती थिरुपति रेड्डी भी शामिल हैं।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी। जरूरी होने पर नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा। मतों की गिनती 21 जुलाई को होगी। जानकारी हो कि 4,809 सांसद भारत के नए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे।

Next Story