राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: तमिलनाडु में 9 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, DMK के साथ सीट शेयरिंग तय, कमल हासन का भी मिला साथ

Special Coverage Desk Editor
10 March 2024 10:59 AM GMT
Lok Sabha Elections 2024: तमिलनाडु में 9 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, DMK के साथ सीट शेयरिंग तय, कमल हासन का भी मिला साथ
x
Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)को लेकर कांग्रेस (Congress)और द्रविड मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के बीच सीट शेयरिंग (beach seat sharing)को लेकर सहमित (agreed)बन गई है।

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)को लेकर कांग्रेस (Congress)और द्रविड मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के बीच सीट शेयरिंग (beach seat sharing)को लेकर सहमित (agreed)बन गई है। इसके तहत, कांग्रेस तमिलनाडु में 9 और पुडुचेरी में 1 सीट पर अपना उम्म्मीदवार खड़ा करेगी। दोनों राज्यों की बाकी सीटों पर द्रमुक और गठबंधन दलों के उम्मीदवारों का कांग्रेस समर्थन करेगी। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने शनिवार शाम को यह ऐलान किया। उन्होंने यह दावा भी किया कि वे तमिलनाडु की सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।

इस तरह, द्रमुक ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रमुख साझेदार कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे का 2019 का फार्मूला ही कायम रखा। डीएमके अध्यक्ष व तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के. सेल्वापुरुथागई ने समझौते को अंतिम रूप दिया। इस दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) नेता केसी वेणुगोपाल और अजय कुमार भी मौजूद रहे। वेणुगोपाल ने कहा कि तमिलनाडु देश की विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ रहा है। केंद्र सरकार हर दिन तमिलनाडु के गौरव पर प्रहार करने में लगी हुई है, जिसका जनता जवाब देगी।

एक्टर से नेता बने कमल हासन की पार्टी मक्कल नीति मय्यम (MNM) ने तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में DMK के नेतृत्व वाले धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन को समर्थन देने का फैसला किया गया है। द्रमुक एमएनएम को राज्य सभा की 1 सीट देने पर सहमत हुई है। काफी समय से ऐसी खबरें आ रही थीं कि एमएनएम लोकसभा चुनाव में द्रमुक के नेतृत्व वाले मोर्चे के साथ गठबंधन करेगी। यह देखते हुए कि हासन के स्टालिन से घनिष्ठ संबंध रहे हैं। अब इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है कि दोनों पार्टियां संसदीय चुनाव में संयुक्त रूप से प्रचार करेंगी।

कमल हासन ने वर्ष 2021 के विधानसभा चुनावों में कोयंबटूर दक्षिण से चुनाव लड़ा था और वह असफल रहे थे। उनकी भाजपा के वनाथी श्रीनिवासन से 1,728 वोटों के मामूली अंतर से हार गए थे। द्रमुक मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में स्टालिन और हासन की मुलाकात के बाद उनके बीच सीट बंटवारे के समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए। समझौते के अनुसार, MNM को कोई लोकसभा सीट आवंटित नहीं की गई है लेकिन 2025 के राज्यसभा चुनाव में एक सीट आवंटित करने का निर्णय लिया गया है, जहां से हासन के संसद के ऊपरी सदन में प्रवेश करने की संभावना है। यह भी निर्णय लिया गया कि एमएनएम पार्टी तमिलनाडु और पुड्डुचरी में लोकसभा चुनाव में द्रमुक के नेतृत्व वाले मोर्चे के लिए प्रचार करेगी।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story