राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में चार-तीन का फॉर्मूला फाइनल, कांग्रेस-AAP के बीच हरियाणा, गुजरात और गोवा में भी बनी सहमती

Special Coverage Desk Editor
23 Feb 2024 7:11 AM GMT
Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में चार-तीन का फॉर्मूला फाइनल, कांग्रेस-AAP के बीच हरियाणा, गुजरात और गोवा में भी बनी सहमती
x
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष पूरी ताकत के साथ एकजुट होने की कोशिश में लगा है. तमाम अनबन के बीच अब इंडिया ब्लॉक की पार्टियों में ताना-बाना बंटा दिख रहा है.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष पूरी ताकत के साथ एकजुट होने की कोशिश में लगा है. तमाम अनबन के बीच अब इंडिया ब्लॉक की पार्टियों में ताना-बाना बंटा दिख रहा है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में बात बन गई है. सीटों का ऐलान भी हो चुका है. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) आगामी लोकसभा चुनाव दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में मिलकर लड़ने की तैयारी में हैं और दोनों दल जल्द ही सीट बंटवारे को लेकर घोषणा कर सकते हैं.

सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों के बीच दिल्ली और कुछ अन्य राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है और दोनों पक्ष जल्द ही इस बारे में घोषणा कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, दोनों दलों ने इसे लेकर सहमति जता दी है कि कौन-कौन सी सीट पर कौन दल चुनाव लड़ेगा.

आप से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आप दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी. राष्ट्रीय राजधानी में सात लोकसभा सीट हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीती थीं.

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने आप को हरियाणा में एक और गुजरात में दो सीट देने का फैसला किया है. सूत्रों ने बताया कि हरियाणा में आप गुरुग्राम या फरीदाबाद में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि गुजरात में भरूच और भावनगर लोकसभा सीट आप के हिस्से में जा सकती हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र और पुत्री भरूच से टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं.

गोवा में भी गठबंधन पर बात बन गई है. इस महीने की शुरुआत में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने गोवा में बेनौलीम विधायक वेन्जी वीगास को दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया था. इससे पहले, पार्टी ने असम में अपने तीन लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की थी. डिब्रूगढ़ से मनोज धनोवर, गुवाहाटी से भाबेन चौधरी और सोनितपुर से ऋषि राज को उम्मीदवार बनाया गया था. लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में प्रस्तावित हैं.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story