राष्ट्रीय

पंजाब में लोकडाउन असफल , बना देश का पहला अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाने वाला राज्य

Shiv Kumar Mishra
23 March 2020 10:08 AM GMT
पंजाब में लोकडाउन असफल , बना देश का पहला अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाने वाला राज्य
x

पंजाब में कोरोना वायरस के कारण कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने इस संबंध में थोड़ी देर पहले इस संबंध में आदेश जारी किया। यह कदम राज्‍य में 31 मार्च तक Lock down लागू करने के बावजूद लाेगों के पूरी तरह नहीं मानने के कारण उठाया गया है।

राज्‍य के मुख्‍य सचिव करण अवतार सिंह और डीजीपी दिनकर गुप्ता के राज्‍य में हालत के बारे में अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की और इसके बाद राज्य में कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किया गया। सभी डिप्टी कमिश्नर को इसके लिए आदेश जारी करने को कहा गया है। कर्फ्यू के दौरान अगर किसी व्यक्ति को छूट चाहिए तो उसे विशेष कारण बताना होगा और निश्चित समय के लिए ही यह छूट दी जाएगी।

बटाला में कर्फ्यू के बारे में घोषणा करती पुलिस।

बता दें कि पंजाब और चंडीगढ़ में अब तक COVID-19 के 28 मरीजों की पुष्टि हुई है। काफी संख्‍या में संदिग्‍ध मरीज भी सामने आया है। पंजाब सरकार ने आज सोमवार से लेकर 31 मार्च तक पूरे राज्य में लॉक टाउन के आदेश दिए थे। इसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी को बंद करने का आदेश दिया था।

लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया। सार्वजनिक परिवहन और यातायात पर राेेक लगा दी गई थी। इसके बावजूद सोमवार को विभिन्‍न जगहों पर लाेगों की काफी संख्‍या में आवाजाही दिखी। कुछ ऐसी दुकानी भी खुली रहीं जो आवश्यक वस्तुओं के अधीन नहीं आती हैं।

जालंधर में कर्फ्यू लागू किए जाने से पहले यह नजारा था।

राज्‍य में हालात पर मुख्यमंत्री ऑफिस भी जानकारी ले रहा था। इसमें सामने आई कि Lock down का ज्‍यादा असर नहीं हो रहा है। बहुत से लोग बिना वजह भी सड़कों पर आ रहे थे और कई जगहों पर ऑटो भी चल रहे थे। इसके बाद मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमदरिंदर सिंह ने पूरे राज्‍य में कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया।

इसके बाद विभिन्‍न जिलों के डीसी ने अपने यहां कर्फ्यू जारी करने के आदेश दिए हैं। मोहाली, लुधियाना, जालंधर, बठिंडा, तरनतारन, पटियाला, अमृतसर, संगरूर, फाजिल्‍का-अबोहर, गुरदासपुर, बटाला, नंगल सहित पूरे राज्‍य में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। श्री मुक्‍तसर साहिब, होशियारपुर, पठानेकोट जिलों में भी कर्फ्यू लगा दिय गया है।

कर्फ्यू लागू किए जाने के बाद नंगल में गश्‍त करती पुलिस।

इससे पहले श्री मुक्तसर साहिब में लोन देने वाली फर्म ने दफ्तर खोला। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने छापा मार प्रबंधक को हिरासत में ले लिया। पटियाला के त्रिपड़ी इलाका में कर्फ्यू के आदेश के उल्लंघन का प्रशासनिक अधिकारियों को पता चला तो डीसी कुमार अमित, एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू और निगम कमिश्नर पूनम दीप कौर इलाके में पहुंचे। उन्‍होंने क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति का जायजा लिया।

कर्फ्यू लागू किए जाने के बाद नंगल में सुनसान पड़ी सड़क।

श्री मुक्तसर साहिब में भी कर्फ्यू लगाने का वहां के डीसी ने आदेश जारी किया है। कर्फ्यू लागू किए जाने के बाद डीसी दीप्ति उप्‍पल और एसएसपी सतिंदर सिंह ने शहर में हालात का जायजा लिया। गुरदासपुर में भी डीसी मोहम्मद इशफाक ने पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगा दिया है। रुपनगर जिले में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। नंगल में पंजाब पुलिस ने हिमाचल प्रदेश बॉर्डर को सील कर दिया है। हिमाचल प्रदेश की तरफ से पंजाब में आने वाले लोगों का प्रवेश पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

उधर अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अपने सभी कार्यालय 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान कर दिया है। एसजीपीसी के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोंगोवाल की बताया कि बजट इजलास को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बारे में कार्यकारिणी कमेटी की बैठक 26 मार्च को करने का फैसला किया गया है। कार्यकारिणी से प्रस्ताव पारित कर बजट को अगली तिथि तक पास करने के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया जाएगा।

Next Story