राष्ट्रीय

Lt Gen Manoj Pande to be next Army chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे देश के अगले सेना प्रमुख

Arun Mishra
18 April 2022 1:08 PM GMT
Lt Gen Manoj Pande to be next Army chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे देश के अगले सेना प्रमुख
x
केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है.

Lt Gen Manoj Pande to be next Army chief : लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Lt Gen Manoj Pande ) देश के नए सेना प्रमुख होंगे. केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा, 'सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है.'

आगामी 30 अप्रैल को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को भारतीय सेना की कमान सौंपी जाएगी. मनोज पांडे देश के पहले इंजीनियर होंगे, जिन्हें सेना प्रमुख की कमान सौंपी जाएगी. वर्तमान सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (General MM Naravane) इस माह के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

मनोज मुकुंद नरवणे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ही सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. जनरल नरवणे (General MM Naravane) को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defence Staff, CDS) पद की प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे माना जा रहा है.

अपने 39 साल के सैन्य करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी पर पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली है. पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ का कार्यभार संभाल चुके हैं.

Next Story