राष्ट्रीय

महात्मा गांधी के चश्मे ने बनाया रिकॉर्ड, इंग्लैंड में 2.55 करोड़ रुपये में हुआ नीलाम

Arun Mishra
22 Aug 2020 3:23 PM GMT
महात्मा गांधी के चश्मे ने बनाया रिकॉर्ड, इंग्लैंड में 2.55 करोड़ रुपये में हुआ नीलाम
x
नीलामकर्ता एंडी स्टोवे ने बताया कि महात्मा गांधी के इस चश्मे की शुरुआती कीमत 15,000 पाउंड (करीब 14 लाख रुपये) रखी गई थी?

नई दिल्ली : महात्मा गांधी का एक चश्मा इंग्लैंड में 2,60,000 पाउंड यानी 2.55 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है. नीलामकर्ता (Auctioneer) को तो यकीन ही नहीं हो रहा कि इस पुराने चश्मे से इतनी राशि भी मिल सकती है क्योंकि कुछ दिनों पहले अपने लेटर बॉक्स में मिले इस चश्मे को वह फेंकना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगा था कि इससे उन्हें कोई फायदा नहीं होने वाला. वहीं अब इस चश्मे ने तो उनकी जिंदगी ही बदल दी.

अमेरिका के एक कलेक्टर ने खरीदा यह चश्मा

इंग्लैंड (England) के ब्रिस्टल शहर की एक एजेंसी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स ने महात्मा गांधी के चश्मे (Spectacle) को नीलामी में शामिल किया था. अमेरिका के एक कलेक्टर ने 2,60,000 पाउंड की बोली लगाकर इस चश्मे को खरीद लिया है. नीलामकर्ता एंडी स्टोवे (Andy Stowe) ने बताया कि इस चश्मे की शुरुआती कीमत 15,000 पाउंड (करीब 14 लाख रुपये) रखी गई थी, लेकिन बोली लगाने के दौरान चश्मे की कीमत ढाई करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई.

भारत समेत कई देशों ने दिखाई दिलचस्पी

इस चश्मे पर सोने (Gold) की परत चढ़ी हुई है. स्टोवे ने बताया कि भारत समेत अलग-अलग देशों ने इस चश्मे के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई. भारत, कतर, अमेरिका, रूस, कनाडा आदि देशों से बोलियां लगाई गईं. उन्होंने कहा कि कोई 50 साल तक यह चश्मा ऐसे ही अलमारी में बंद रहा. इस नीलामी से उन्हें काफी मदद मिलेगी क्योंकि वह एक मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं.

महात्मा गांधी के चाचा ने दिया था उन्हें यह चश्मा

बता दें कि महात्मा गांधी को यह चश्मा उनके चाचा ने उन्हें दिया था जब वह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में ब्रिटिश पेट्रोलियम के साथ काम कर रहे थे. मालूम हो कि गांधी जी ने भारत लौटने से पहले कई साल दक्षिण अफ्रीका में बिताए थे. 1920 के दशक में उनके परिवार के एक सदस्य ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान गांधी से मुलाकात की थी, तभी यह चश्मा उनके पास से अगली पीढ़ी के पास गया.

Next Story