राष्ट्रीय

Congress President : अब मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथ में कांग्रेस की कमान: अध्यक्ष के तौर पर पहले भाषण में कर दिया ये बड़ा एलान

Arun Mishra
26 Oct 2022 7:27 AM GMT
Congress President : अब मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथ में कांग्रेस की कमान: अध्यक्ष के तौर पर पहले भाषण में कर दिया ये बड़ा एलान
x
मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप में कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला है.

कांग्रेस में आज से 'खड़गे युग' की शुरुआत हो गई है. आज से कांग्रेस की कमान मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथों में दे दी गई है. खड़गे आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष बन गए हैं. AICC मुख्यालय दिल्ली में चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने उन्हें जीत का प्रमाण पत्र सौंपा।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने यहां कहा कि मेरे लिए यह भावुक क्षण है. एक मजदूर का बेटा, एक सामान्य कार्यकर्ता, भारतीय कांग्रेस का अध्यक्ष बना है. यह सम्मान देने के लिए आप सब का हार्दिक आभार धन्यवाद करता हूं. उन्होंने कहा कि जिस महान दल का नेतृत्व महात्मा गांधी, पंडित नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, मौलाना आजाद, बाबू जगजीवन राम, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी ने किया हो जिम्मेदारी को संभालना मेरे लिए सौभाग्य और गौरव की बात है. कांग्रेस के पुराने अध्यक्षों को याद रखते हुए मेहनत करूंगा पर आपको भी मेरे साथ लगना होगा.

अध्यक्ष बनने के बाद अपने पहले भाषण में खड़गे ने पार्टी में 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को देने का ऐलान किया। खड़गे ने कहा- उदयपुर अधिवेशन में पार्टी के 50% पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिए जाने के प्रस्ताव पर अमल किया जाएगा।

मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप में कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला है. इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे. मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के 137 साल लंबे इतिहास में तीसरे दलित अध्यक्ष हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे से पहले दलित नेता दामोदरन संजीवैया और जगजीवन राम भी कांंग्रेस की कमान संभाल चुके हैं. कांग्रेस के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए 6वीं बार चुनाव हुए. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ शशि थरूर ने दावा ठोका था. इस चुनाव में खड़गे ने शशि थरूर को 6,825 वोट से मात दी थी. खड़गे को 7897 वोट मिले थे. वहीं, शशि थरूर के खाते में 1072 वोट आए थे.


भाजपा के कांग्रेस मुक्त भारत के नारे पर तंज कसते हुए खड़गे ने कहा- नया भारत बनाने के लिए वे कांग्रेस मुक्त भारत बनाना चाहते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि जब तक कांग्रेस मौजूद है, तब तक वे ऐसा नहीं कर सकते। हम ऐसा नहीं होने देंगे और इसके लिए लगातार लड़ाई जारी रखेंगे।

खड़गे ने कहा- आज मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है। आज एक सामान्य कार्यकर्ता को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष चुनकर ये सम्मान देने के लिए मैं आप सबको हार्दिक धन्यवाद देता हूं। कांग्रेस झूठ और नफरत का दायरा तोड़ेगी। लोगों से अपील है कि वे पार्टी के लिए नहीं, बल्कि लोकतंत्र को बचाने के लिए साथ आएं।


Next Story