राष्ट्रीय

बीजेपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के निजी गोदाम, दो वाहनों और बीजेपी के दफ़्तर को लगाई आग, देखते ही देखते 120 करोड़ का माल ख़ाक

Shiv Kumar Mishra
25 Jun 2023 6:21 AM GMT
बीजेपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के निजी गोदाम, दो वाहनों और बीजेपी के दफ़्तर को लगाई आग, देखते ही देखते 120 करोड़ का माल ख़ाक
x
Manipur violence Arson attack at minister Susindro's house and BJP office in Imphal East

मणिपुर राज्य में आगजनी का एक ताजा मामला सामने आया है, जहां उपद्रवियों ने 24 जून को मणिपुर के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग, उपभोक्ता और खाद्य मामलों के मंत्री एल सुसींद्रो मैतेई के चिंगारेल तेजपुर में एक निजी गोदाम को आग लगा दी।

रात करीब 10.40 बजे एक भीड़ ने मंत्री के घर में घुसने और इमारत को आग लगाने की भी कोशिश की, लेकिन पहले से सतर्क सुरक्षा बल समय पर पहुंच गया और आंसू गैस के गोले दागकर भीड़ को तितर-बितर करने में कामयाब रहे। सजीवा जेल के पास इशिरौ से आगजनी की घटना सामने आई है, जहां उपद्रवियों ने बीजेपी कार्यालय में भी आग लगा दी. चिंगारेल तेजपुर सीओबी सिंगजामेई से 9.8 किमी पूर्व में स्थित है जो मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले के अंतर्गत हिंगांग पुलिस स्टेशन के अंतर्गत है। इस बीच, सुरक्षा बल आग बुझाने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे।

मणिपुर के स्वास्थ्य मंत्री एल सुसींद्रो मैतेई ने शुक्रवार को दो महिलाओं को हमलावरों से बचाया था. लेकिन मैतेई भीड़ को लगा कि जिन महिलाओं की जान मंत्री ने बचाई है वो कूकी हैं. इसके बाद भीड़ ने इंफ़ाल ईस्ट ज़िले के खुराई विधानसभा क्षेत्र में स्थित मंत्री की संपत्तियों पर हमला कर दिया।

मैतेई समुदाय से आने वाले सुसींद्रो मणिपुर की बीजेपी सरकार में मंत्री हैं. अख़बार से बात करते हुए उन्होंने बताया, “ये आगजनी इसलिए हुई क्योंकि मैंने शुक्रवार को भीड़ के हमले से दो महिलाओं को बचाया था. भीड़ को शक था कि वो महिलाएं कूकी समुदाय की जासूस हैं. लोग मुझ पर इसलिए आक्रोशित हो गए क्योंकि उन्हें लग रहा है कि मैं कूकी समुदाय को बचा रहा हूं.”

मणिपुर में 3 मई को हिंसा शुरू होने के बाद से ही मैतेई और कूकी समुदायों का एक दूसरे से भरोसा टूट गया है. हिंसा में अब तक 110 से अधिक लोग मारे गए हैं और 60 हज़ार से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. शुक्रवार को जब सुसींद्रो महिलाओं को भीड़ से बचाकर अस्पताल ले जा रहे थे तब भीड़ ने उन पर भी हमला करने की कोशिश की थी. सुसींद्रो के सुरक्षाकर्मियों को गोलियां चलानी पड़ीं.

यह घटना मणिपुर की स्थिति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सर्वदलीय बैठक से कुछ घंटे पहले हुई है। बैठक आज दोपहर 3 बजे दिल्ली में होगी.

राज्य में स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है, प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा और आगजनी और बर्बरता की घटनाओं को रोकने की मांग की है। विभिन्न समूहों और संगठनों से जुड़े प्रदर्शनकारियों ने इस मुद्दे पर चुप्पी बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब भी मांगा है.

Next Story