राष्ट्रीय

Mann Ki Baat 100th Episode : 'मन की बात' के100वें एपिसोड में PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

Arun Mishra
30 April 2023 6:26 AM GMT
Mann Ki Baat 100th Episode : मन की बात के100वें एपिसोड में PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें
x
'मन की बात' के लाइव प्रसारण के लिए देशभर में बूथ स्तर पर चार लाख सेंटर बनाए गए हैं, जहां रेडियो कार्यक्रम को प्रसारित किया जा रहा है.

Mann Ki Baat 100th Episode : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi) मन की बात के 100वें एपिसोड के लिए देशवासियों को बधाई दी है. 'मन की बात' के लाइव प्रसारण के लिए देशभर में बूथ स्तर पर चार लाख सेंटर बनाए गए हैं, जहां रेडियो कार्यक्रम को प्रसारित किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने बताया कि उन्हें कई लोगों की चिट्ठियां मिली हैं जिससे उन्हें काफी खुशी मिली है. आज मन की बात का 100वां एपिसोड है. पीएम मोदी ने मन की बात को अनोखा पर्व बताया और कहा कि ये उत्सव हर महीने आता है.

पीएम मोदी के मुताबिक कभी-कभी यकीन नहीं होता कि कैसे इतने महीने और इतने साल गुजर गए. हर बार मन की बात एपिसोड रहा. देश के कोने-कोने से लोग जुड़ते चले गए. आजादी का अमृत महोत्सव हो या फिर बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ हो मन की बात में सभी का जिक्र हुआ. आप लोगों ने इसको खास बना दिया.

उन्होंने कहा, आपके मिले लाखों पत्रों को पढ़कर मैं बहुत भावुक हुआ. मन की बात एक पर्व बन गया. इस कार्यक्रम ने मुझे आप से जोड़े रखा. यह एक ऐसा कार्यक्रम बन गया, जिससे मैं आपके विचार, आपकी सोच से वाकिफ हो सका. आपके संदेश मेरे तक पहुंचते थे. मुझे महसूस ही नहीं हुआ कि मैं आपसे दूर हूं. ये मेरे लिए एक कार्यक्रम नहीं बल्कि पूजा है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस कार्यक्रम की रिकार्डिंग के वक्त कई बार इस कदर भावुक हुआ हूं कि इसको दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ा है. मेरे लिए ये सफर बेहद खास और महत्वपूर्ण है.

पीएम ने कहा, मेरे लिए मन की बात एक कार्यक्रम नहीं, आस्था, पूजा, व्रत है. जैसे लोग ईश्वर की पूजा करने जाते हैं. प्रसाद की थाल लाते हैं. मेरे लिए मन की बात ईश्वर रूपी जनता जनार्दन के चरणों में प्रसाद की थाल की तरह है. मन की बात मेरे मन की आध्यात्मिक यात्रा बन गया है. 'मन की बात' स्व से समष्टि की यात्रा है. अहं से वयं की यात्रा है. ये मैं नहीं तू ही संस्कार साधना है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि 'मन की बात' की रिकॉर्डिंग के समय कई बार भावुक भी हुआ. इसकी वजह से कई बार दोबारा रिकॉर्डिंग की गई.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम ने कभी मुझे आप लोगों से दूर नहीं होने दिया. जब मैं सीएम था, वहां लोगों से मिलना जुलना हो जाता था, लेकिन जब 2014 में दिल्ली आया तो मैंने पाया कि यहां का जीवन बहुत अलग है. दायित्व अलग, सुरक्षा का तामझाम, समय की सीमा, शुरुआती दिनों में कुछ अलग महसूस होता था. 50 साल पहले मैंने अपना घर इसलिए नहीं छोड़ा था कि एक दिन अपने ही देश के लोगों से संपर्क ही मुश्किल हो जाएगा. जो देशवासी मेरा सब कुछ है, मैं उनसे ही कट करके जी नहीं सकता था. 'मन की बात' ने मुझे इस चुनौती का समाधान दिया, सामान्य मानवी से जुड़ने का रास्ता दिया. पदभार और प्रोटोकॉल, व्यवस्था तक ही सीमित रहा और जनभाव, कोटि-कोटि जनों से साथ, मेरे भाव, विश्व का अटूट अंग बन गया.

पीएम मोदी ने कहा कि इसका हर एपिसोड खास रहा है. हर बार नए उदाहरण की नवीनता दिखाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से लोग जुड़े, हर आयु वर्ग के लोग जुड़े. देश ही हर विधानसभा में कम से कम 100 जगहों का चुनाव हुआ है, जिसमें स्थानीय सांसद, विधायक, पार्टी पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं.

बीजेपी की ओर से दावा किया गया है कि कई सामाजिक संगठन भी इन जगहों पर शामिल होंगे. इसके साथ ही प्रवासी भारतीय भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत बीजेपी के शीर्ष नेता देश के अलग-अलग स्थानों पर 'मन की बात' को सुन रहे हैं.

2014 में कार्यक्रम की हुई थी शुरुआत

'मन की बात' का प्रसारण 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू हुआ था. इसे 52 भारतीय भाषाओं - बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. 27 जनवरी, 2015 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

Next Story