राष्ट्रीय

Maruti Suzuki अपने एसयूवी के साथ करेगी खेल, इस साल आएगी Brezza CNG सहित 4 नई SUV

Special Coverage Desk Editor
30 Jan 2023 7:14 AM GMT
Maruti Suzuki अपने एसयूवी के साथ करेगी खेल, इस साल आएगी Brezza CNG सहित 4 नई SUV
x
Maruti Suzuki SUV: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी इस साल कई नई कारों को लॉन्च करने वाली है। 2023 में कंपनी का ध्यान एसयूवी पर रहने वाला है।

Maruti Suzuki SUV: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी इस साल कई नई कारों को लॉन्च करने वाली है। 2023 में कंपनी का ध्यान एसयूवी पर रहने वाला है। जनवरी महीने में ही संपन्न हुए ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी कुछ एसयूवी की झलक भी दिखाई थी। यहां मारुति की नई Maruti Jimny और Maruti Fronx की भी पहली झलक देखने को मिली है। आज यहां हम मारुति की आने वाली बेहतरीन एसयूवी के बारे में जानेंगे।

मारुति बाजार में जल्द ही अपनी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन लॉन्च करने वाली है। यह देश की पहली सीएनजी एसयूवी हो सकती है। ऑटो एक्सपो में की पहली झलक देखने को मिली थी। फिलहाल इसके लांच की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि से अप्रैल तक मार्केट में लाया जाएगा। इस कंपैक्ट एसयूवी में पहली बार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा।

मारुति जिम्नी के साथ ही ऑटो एक्सपो में मारुति फ्रांक को भी पेश किया गया था। यह कंपनी की बलेनो आधारित एक क्रॉसओवर कार है। इसे पूरी तरीके से ऐसी ही कहना गलत होगा लेकिन इसकी बुकिंग अब शुरू हो चुकी है। फीचर्स के तौर पर इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम पेडल शिफ्टर्स वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो के साथ एयरबैग्स और क्रूज कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

Auto Expo में ही Maruti Jimny का 2023 मॉडल पेश किया गया था। लॉन्च के साथ-साथ इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। अभी तक इसके 10,000 से ज्यादा बुकिंग्स हो चुके हैं। यह कंपनी की पहली ऑफरोडर एसयूवी होगी, जिसमें फोर व्हील ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा। इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलने वाला है जो महिंद्रा थार के लेवल का होगा।

टोयोटा और सुजुकी ग्लोबल पार्टनरशिप के तहत एक और कार लाने जा रही है। इसे टोयोटा के इनोवा हाइक क्रॉस प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इस 7 सीटर लग्जरीअस एमपीवी को 2 इंजन ऑप्शन में लांच किया जाएगा। इसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा। यह कंपनी की पहली कार हो सकती है ADAS दिया जाएगा।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story