राष्ट्रीय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यंत्री ने चौथे भारत-अमेरिका स्वास्थ्य संवाद को संबोधित किया

Desk Editor
27 Sep 2021 10:40 AM GMT
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यंत्री ने चौथे भारत-अमेरिका स्वास्थ्य संवाद को संबोधित किया
x
दोनों देशों के बीच सहयोग से वैज्ञानिक खोजों और वैश्विक स्वास्थ्य आपदाओं से निपटने में मजबूती आयेगी”: डॉ. भारती प्रवीण पवार

पीआईबी, नई दिल्ली :केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में चौथे भारत-अमेरिका स्वास्थ्य संवाद के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया। इस आयोजन की मेजबानी भारत कर रहा है।

संवाद में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के वैश्विक मामलों के विभाग की निदेशक लॉयस पेस ने की। प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्रारय के वैश्विक मामलों के विभाग की एशिया तथा प्रशांत क्षेत्र की निदेशक मिशेल मैक्कॉनल, डॉ. मिचेल वूल्फ और डायना एम. बेनसिल शामिल थीं।

दो दिवसीय संवाद के माध्यम से एक ऐसा मंच उपलब्ध होगा, जहां भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र में किये जाने वाले विभिन्न सहयोग पर चर्चा की जायेगी। इस दौर की बातचीत के लिये जिन विषयों का चयन किया गया है, उनमें महामारियों से सम्बंधित अनुसंधान, निगरानी, वैक्सीन विकास, 'वन-हेल्थ,' (मनुष्य, जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों से सम्बंधित स्वास्थ्य कड़ी) पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियां, मच्छरों और अन्य जीवाणुओं द्वारा फैलने वाले रोगों, स्वास्थ्य प्रणालियों और स्वास्थ्य नीतियों, आदि शामिल किये गये हैं।

मंत्री महोदया ने कोविड-19 महामारी के दौरान दोनों पक्षों के बीच आपसी एकजुटता का उल्लेख करते हुये कहा कि इस मामले में दोनों देशों ने एक-दूसरे का भरपूर सहयोग किया। उन्होंने इस बात की सराहना की कि भारत और अमेरिका ने अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाया है, खासतौर से दवाओं, इलाज और वैक्सीन के विकास के क्षेत्र में। यह सहयोग इस बात से साबित होता है कि भारतीय वैक्सीन कंपनियां कोविड-19 वैक्सीन के विकास के लिये अमेरिका स्थित एजेंसियों के साथ सहयोग कर रही हैं।

Next Story