राष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा स्टेडियम, अमित शाह ने किया ऐलान

Arun Mishra
24 Feb 2021 7:59 AM GMT
नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा स्टेडियम, अमित शाह ने किया ऐलान
x
दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कर दिया है.

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि इस स्टेडियम का नाम 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' होगा. गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है. अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा.

मोटेरा स्टेडियम की खासियत:

700 करोड़ की लागत से बना

करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बने इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

360 डिग्री स्टेडियम

हम आमतौर पर क्रिकेट स्टेडियम में देखते हैं कि दर्शक हमेशा आगे की लाइन में ही बैठना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे मैच बिना किसी रुकावट के देखा जा सकता है। वहीं, मोटेरा स्टेडियम की खासियत यह है कि स्टेडियम के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। इसका मतलब है कि किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का लुत्फ उठाया जा सकता है।

दुनिया का पहला स्टेडियम, जहां 11 मल्टीपल पिच

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी अनिल पटेल ने बताया, 'मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। दोनों में 9-9 मल्टीपल पिच हैं। इनमें भी 5 पिचें लाल मिट्टी और 4 काली मिट्टी से बनाई गई हैं।'

अब तक मेलबर्न था सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का नाम शुमार था। मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए।

76 कॉर्पोरेट बॉक्स

स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। VIP इन्हीं कॉर्पोरेट बॉक्स में बैठकर मैच का लुत्फ उठाएंगे। हर एक बॉक्स में 25 सीटें हैं। इसका मतलब है कि स्टेडियम में बड़ी हस्तियों के लिए 1900 सीटें आरक्षित हैं। इसके अलावा, हर एक स्टैंड में फूड और हॉस्पिटैलिटी की व्यवस्था है, जिससे किसी भी कोने में बैठे दर्शक को ये सुविधा मिल सकेगी।

बारिश में भी रद्द नहीं होगा मैच, 30 मिनट में सूख जाएगा मैदान

आमतौर पर यही होता है कि बारिश रुकने के काफी देर तक भी मैच स्टार्ट नहीं होता, क्योंकि इसके बाद पूरे स्टेडियम को सुखाना पड़ता है। यह समस्या मोटेरा स्टेडियम में नहीं आएगी, क्योंकि यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम ही इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा। यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा।

भारत में पहली बार LED लाइट्स का उपयोग

अभी तक हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में ही LED लाइट्स का इस्तेमाल देखा है, लेकिन ऐसा अब मोटेरा स्टेडियम में भी देखा जा सकता है। LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम होगा। LED लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आएंगी।

Next Story