राष्ट्रीय

NDA Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में 38 दलों की बैठक शुरू, जानें- क्या है BJP का प्लान?

Arun Mishra
18 July 2023 2:00 PM GMT
NDA Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में 38 दलों की बैठक शुरू, जानें- क्या है BJP का प्लान?
x
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘यह बेहद खुशी की बात है कि पूरे भारत से हमारे मूल्यवान एनडीए साझेदार आज दिल्ली में बैठक में भाग लेंगे।

NDA Meeting: बेंगलुरु में दो दिन की संयुक्त विपक्ष की बैठक मंगलवार की शाम खत्म हो गई। विपक्षी एकता को I.N.D.I.A नाम दिया गया है। वहीं, दिल्ली में नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) में शामिल 38 दलों की बैठक शुरू हो गई है। इसकी अध्यक्षता पीएम मोदी कर रहे हैं। पीएम मोदी ने सहयोगियों से मुलाकात की और उनका अभिवादन किया। इस बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से एनडीए गठबंधन की सरकार बनाने की रणनीति बनाई जाएगी। एनडीए मई 1998 में बना था, तब इसके संयोजक जॉर्ज फर्नांडिस थे।

बैठक से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘यह बेहद खुशी की बात है कि पूरे भारत से हमारे मूल्यवान एनडीए साझेदार आज दिल्ली में बैठक में भाग लेंगे। हमारा एक समय-परीक्षणित गठबंधन है जो राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करना चाहता है।’

NDA में शामिल 38 दलों के नाम-

शिवसेना की तरफ से महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और एनसीपी के बागी गुट के नेता अजित पवार प्रफुल्ल पटेल के साथ बैठक में शामिल हुए। भाजपा ने बिहार से तीन नेताओं चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा को एनडीए से जोड़ा है। यूपी में सुभासपा को फिर से गठबंधन में शामिल किया गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में वे सपा के साथ चले गए थे।

क्या है भाजपा का प्लान?

भाजपा योजनाबद्ध तरीके से अपना दायरा बढ़ा रही है। अधिकांश उत्तरी राज्यों में पहले से ही मजबूत भाजपा अब दक्षिण, पश्चिम और उत्तर-पूर्व में अपनी ताकत बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे महत्वपूर्ण राज्यों में भाजपा केवल पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों और जनजातियों के बीच प्रभाव रखने वाली पार्टियों को शामिल करके अपना विस्तार करना चाहती है।

बिहार में नीतीश कुमार ने सभी दलों को महागठबंधन में शामिल कर लिया था। केवल लोक जनशक्ति पार्टी को भाजपा के पास छोड़ दिया था। भाजपा अब चिराग पासवान और उनके चाचा के बीच सुलह कराने की कोशिश कर रही है, जिससे उसे 6 फीसदी पासवान वोटों का फायदा मिलने की उम्मीद है।

दक्षिण में भाजपा ने अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना और केरल कांग्रेस (थॉमस) के नेतृत्व वाले केरल कांग्रेस के गुट को अपने साथ जोड़ लिया है। अगले साल के आम चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की यह पहली ऐसी बैठक है।

Next Story