राष्ट्रीय

गलवान घाटी में दिखाया था बिहार रेजिमेंट ने दमखम, इस तरह भिड़े थे 350 से 100 और इस तरह खाली करवाई PP-14

Shiv Kumar Mishra
21 Jun 2020 9:52 AM GMT
गलवान घाटी में दिखाया था बिहार रेजिमेंट ने दमखम,  इस तरह भिड़े थे 350 से 100 और इस तरह खाली करवाई PP-14
x
कर्नल संतोष बाबू पर हुए हमले के बाद उन्होंने बिहार रेजिमेंट का जो रौद्र रूप देखा उससे उनका शायद ही पहले कभी सामना हुआ है। 350 चीनियों के सामने भी 100 भारतीय जवान भारी पड़ रहे थे।

15 जून की रात भारत के 20 जवान दुश्मनों को मारते-मारते शहीद हो गए। इस काले दिन को देशवासियों के साथ याद रखेंगे वो चीनी सैनिक भी जिनको बिहार रेजिमेंट के जवानों के तगड़े हाथ पड़े। अपने कमांडिंग ऑफिसर पर हमले के बाद ये जवान गुस्से से इतने लाल हो गए थे कि पट्रोलिंग पोस्ट 14, जिसपर पूरा विवाद था उसे खाली करवाकर ही दम लिया।

लद्दाख की गलवान घाटी में उस रात क्या हुआ था जानिए

15 जून की शाम की बात है। चीन और भारत के अधिकारियों की बैठक चल रही थी। बैठक में तय हुआ कि चीनी सैनिक जो भारत की तरफ हैं उन्हें वापस जाना होगा। मीटिंग का यह संदेश लेकर 16 बिहार रेजिमेंट के कुछ जवानों को चीनी ऑबजर्वेशन पोस्ट पर भेजा गया। वहां चीन के 10-12 सैनिक मौजूद थे। उन्हें बताया गया कि बैठक में तय हुआ है कि उन्हें पीछे हटना है। लेकिन चीनी सैनिकों ने ऐसा करने से मना कर दिया। अब ये भारतीय सैनिक वापस लौट आए और बाकी यूनिट को यह जानकारी गई।

अब भारत की तरफ से करीब 50 जवान जिसमें कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू भी शामिल थे वे चीनी जवानों के पास पहुंचे। संतोष बाबू ने भी वही बात दोहराई कि चीनी सैनिक पीछे हट जाएं। लेकिन चीन के जवानों के मन में कुछ और ही चल रहा था। पहली बार आए जवानों के बाद ही उन्होंने पीछे वाली पॉजिशन से अपने जवानों को आगे आने के लिए कह दिया था। इस यूनिट में करीब 300-350 चीनी जवान थे।

संतोष बाबू पर हमला हुआ तो टूट पड़े जवान

संतोष बाबू जब अपने जवानों के साथ वहां पहुंचे तो चीनी जवान भारी संख्या में पहुंच चुके थे। बातचीत के बीच दोनों पक्षों के बीच बहस शुरू हो गई और आखिर में भारतीय सैनिकों ने चीन के टेंट और सामान को उखाड़ फेंका। दूसरी तरफ चीन जो पहले से ही लड़ने का मन बनाकर आया था उसके जवानों ने भी झड़प शुरू कर दी। पहला हमला संतोष बाबू पर हुआ। उनके गिरता देख तो भारतीय सैनिक जैसे आग-बबूला हो गए।

चीन के सैनिक भारत से ज्यादा थे, बावजूद इसके सेना बहादुरी से लड़ती रही। इसमें चीन के कई सैनिकों को गंभीर चोटें लगीं। सुबह जब झड़प शांत हुई तो भारत के जवानों ने खुद चीनी सैनिकों के शरीर चीन को सौंपे।

जानकारी के मुताबिक, इस झड़प में भारत के 100 वहीं चीन के 350 जवान शामिल थे। बावजूद इसके बिहार रेजिमेंट के जवानों ने पेट्रोल पॉइंट 14 को खाली करवा लिया। हालांकि, झड़प शांत होने के बाद चीनियों ने उससे कुछ दूर फिर दोबारा टेंट लगा लिया। फिलहाल चीन और भारत के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत चल रही है। इसमें पीपी-14 और पीपी-15 और पीपी-17 पर विवाद खत्म करने की बात चल रही है।


Next Story