राष्ट्रीय

दिल्ली, गुरुग्राम, नॉएडा के बीच अब होगी कम दूरी, 12 लेन की सड़क का नया रूट हो रहा हैं ये तैयार

Shiv Kumar Mishra
4 Dec 2021 10:48 AM GMT
दिल्ली, गुरुग्राम, नॉएडा के बीच अब होगी कम दूरी,  12 लेन की सड़क का नया रूट हो रहा हैं ये तैयार
x
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी के लिए काम जल्द शुरू होगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से यमुना एक्सप्रेस वे तक सड़क निर्माण के साथ ही चार लूप के इंटरचेंज व एक्सप्रेस वे से एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार तक सड़क का निर्माण भी करेगा। पिछले दिनों शासन में हुई बैठक में सड़क व इंटरचेंज के लिए जमीन अधिग्रहण पर आने वाली लागत को वहन करने पर चर्चा हुई।


बल्लभगढ़ में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट तक छह लेन सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क के जरिये फरीदाबाद, बल्लभगढ़ के साथ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर आने-जाने वाले आसानी से नोएडा एयरपोर्ट तक आ सकेंगे। आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से भी नोएडा एयरपोर्ट जुड़ जाएगा।


करीब 31 किमी लंबी सड़क का आठ किमी हिस्सा उत्तर प्रदेश में है। सड़क का निर्माण एवं इसकी लागत को एनएचएआइ वहन करेगा। सड़क के लिए 67 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत होगी। अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे के 32 किमी प्वाइंट पर इंटरचेंज से जुड़ेगी।


नई सड़क से उत्तर प्रदेश व हरियाणा के बीच दूरी कम होगी। अभी तक फरीदाबाद जाने के लिए दो रास्ते ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे और दिल्ली होकर हैं। नई छह लेन सड़क से फरीदाबाद के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा। एफएनजी व ग्रेटर नोएडा-मंझावली के बीच यमुना पर पुल निर्माण हो रहा है।



Next Story