राष्ट्रीय

भारत की पहली हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे केंद्रीय ​मंत्री नितिन गडकरी, देखिए- तस्वीरें

Arun Mishra
30 March 2022 6:06 AM GMT
भारत की पहली हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे केंद्रीय ​मंत्री नितिन गडकरी
x
केंद्रीय ​मंत्री नितिन गडकरी ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार से संसद पहुंचे।

नई दिल्ली : पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार और ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दे रही हैं। भारत में बीते दो सालों में बाइक से लेकर कार और बसों तक कई कैटेगिरी में ई वाहनों को सड़कों पर उतारा गया है। वहीं अब जल्द ही भारत की सड़कों पर हाइड्रोजन कार फर्राटे मारते नजर आएगी। दरअसल, भारत की पहली हाइड्रोजन कार आ चुकी है और केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री इस कार की सवारी भी कर ली है।

केंद्रीय ​मंत्री नितिन गडकरी ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार से संसद पहुंचे। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय ​मंत्री ने कहा, 'ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन होगा, इसके स्टेशन होंगे और देश का आयात भी बचेगा। इसके कारण नए रोजगार का भी निर्माण होगा। हम हाइड्रोजन का निर्यात करने वाला देश बनेंगे।'


बता दें, हाइड्रोजन कार 5 किलो हाइड्रोजन में 650 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। हाइड्रोजन कार से पॉल्यूशन से भी मुक्ति मिलेगी। पेट्रोल और डिडल से चलने वाली गाड़ियों बहुत अधिक प्रदूषण फैलता है।


केंद्रीय मंत्री बुधवार सुबह हाइड्रोजन कार लेकर संसद पहुंचे। इस दौरान यह कार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही। आपको बता दें कि, इस एडवांस्ड कार को टोयोटा (Toyota) कंपनी की पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। जिसमें कंपनी ने FCEV (फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वीकल) का इस्तेमाल किया है।


Next Story