राष्ट्रीय

कोरोनावायरस : PM मोदी बोले- 'विदेश नहीं जाएंगे मंत्री, आप भी बचें

Arun Mishra
12 March 2020 1:24 PM GMT
कोरोनावायरस : PM मोदी बोले- विदेश नहीं जाएंगे मंत्री, आप भी बचें
x
भारत में अभी तक कोरोनावायरस के 74 मामलों की पुष्टि हुई है

नई दिल्ली : भारत में अभी तक कोरोनावायरस के 74 मामलों की पुष्टि हुई है. जिसमें से 57 भारतीय हैं और 17 विदेशी (इटली और कनाडा से) हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नोवल कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया है, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस पर कार्रवाई करने का आह्वान किया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के एक संदेश के हवाले से कहा, "आज की महामारी की घोषणा सभी के लिए कार्रवाई का आह्वान है. सभी राष्ट्रों और लोगों को एकजुट होकर जिम्मेदारी लेनी चाहिए."

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'कोरोनावायरस की स्थिति को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है. सभी मंत्रालयों और राज्यों में, सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इसमें वीज़ा निलंबन से लेकर स्वास्थ्य सेवा की क्षमता बढ़ाने तक के कदम उठाए गए हैं.'



प्रधानमंत्री ने कहा, 'कोरोनावायरस से डरे नहीं,सावधानियां बरतें. केंद्र सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश यात्रा नहीं करेगा. मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे गैर-जरूरी यात्रा से बचें. हम बड़ी सभाओं को टालकर कोरोना वायरस के प्रभाव को कम कर सकते हैं.'



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, संयुक्त सचिव लव अग्रवाल: हमेशा मास्क लगाने की जरूरत नहीं. अगर कोई व्यक्ति संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखता है, तो उसे मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के बाहर कोरोनोवायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,130 हो गई है. 110 से अधिक देशों और क्षेत्रों ने 118,326 पुष्ट मामलों की सूचना दी है, जिनमें चीन के बाहर के 37,371 मामले शामिल हैं.

दिल्ली सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित किया. कोरोनावायरस के एहतियात के तौर पर दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल और कॉलेज (जहां एग्जाम खत्म हो चुके हैं) बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

Next Story