राष्ट्रीय

12 राज्यों के इन 22 जिलों में 14 दिन से नहीं है कोई कोरोना का मरीज

Shiv Kumar Mishra
18 April 2020 1:58 PM GMT
12 राज्यों के इन 22 जिलों में 14 दिन से नहीं है कोई कोरोना का मरीज
x

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण और इससे निपटने की तैयारियों का ताजा हाल बताने के लिए की जाने वाली स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली के एलजी, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और दिल्ली के सभी अस्पतालों के सुपरिटेंडेंट्स के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की है. इसमें उन्होंने नॉन कोविड मरीजों को भी समान तरीके से ही ट्रीट करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि अस्पतालों को वालेंटरी ब्लड डोनर्स को बढ़ावा देना चाहिए और ब्लड स्टाक बनाए रखना चाहिए.

संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब तक का डेटा देखें तो देश में 1992 लोग ठीक हो चुके हैं. हम देखें तो हमारा क्योर पर्शेंटेज 13.85 प्रतिशत है. कल से कुल 991 नए पॉजिटिव केस आए हैं. इस तरह देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 14378 तक पहुंच चुकी है. पिछले 24 घंटों में 43 और लोगों की जान गई है. इस वजह से मौत का आंकड़ा 480 पर पहुंच गया है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लव अग्रवाल ने कहा कि स्टेट लेवल और जिला स्तर पर किए गए काम के द्वारा हमें अच्छे रिजल्ट मिलने लगे हैं. 23 राज्यों के 45 जिलों में पॉजिटिव ट्रेंड नोट किया गया है. माहे और पुडुचेरी और उसके साथ-साथ कोडागु में भी पिछले 28 दिनों से एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है. ये वो जिले थे जहां इससे पहले पॉजिटिव केस आए थे. 23 राज्यों के 45 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई भी नया केस रिपोर्ट नहीं हुआ है.

इसके साथ ही संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 12 राज्यों के 22 जिले ऐसे सामने आए हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई मरीज नहीं है. इन जिलों में हैं बिहार से लखीसराय, गोपालगंज और भागलपुर, उदयपुर और धौलपुर राजस्थान से, पुलवामा जम्मू-कश्मीर में, तोबल मणिपुर में, चित्रदुर्गा कर्नाटक में, होशियारपुर पंजाब में, रोहतक और चरखी दादरी हरियाणा में, लोहित अरुणाचल प्रदेश में, भरदरपुरी ओडिशा में, करीमगंज, गोलाघाट, कामरु रुरल, नारबाड़ी और साउथ सलमारा असम से, जलपाईगुड़ी और कलिंगपोंग पश्चिम बंगाल से, विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश से है.

उन्होंने कहा कि अगर इसी तरीके से जिला स्तर पर कंटेनमेंट स्ट्रेटजी और लॉकडाउन पर हम काम करते रहें तो हमें लगता है कि इसी तरह के पॉजिटिव रिजल्ट आते रहेंगे. इसी से जुड़ी एक और खबर है कि तीन ऐसे जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई केस नहीं आए थे वहां अब पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं. ये जिले हैं पटना बिहार में, नाडिया पश्चिम बंगाल में और पानीपत हरियाणा में, जहां कुछ पॉजिटिव केस सामने आए हैं. यह बात इसलिए सामने लाया क्योंकि यह ऐसी लड़ाई है जिसमें हमें हर दिन लगातार विजिल पर रहना होगा तभी हम इस लड़ाई से जीत सकते हैं.

Next Story