राष्ट्रीय

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने हजारों ग्रामीणों को लाभ पहुंचाया : आजादी का अमृत महोत्सव

Desk Editor
5 Sep 2021 1:25 PM GMT
नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने हजारों ग्रामीणों को लाभ पहुंचाया : आजादी का अमृत महोत्सव
x
एनसीएल के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 1.6 करोड़ रुपये की लागत से एनसीएल-सीएसआर के तहत सेमुर पंचायत में एक नई सड़क का भी निर्माण किया गया है जिससे पाली, सेमुर तथा निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लगभग दस हजार ग्रामीणों को लाभ पहुंचा है।

पीआईबी, नई दिल्ली: कोयला मंत्रालय के तहत कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने सिंगरौली के ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने के लिए 2.25 करोड़ रुपये के बराबर की ग्रामीण अवसंरचना, शिक्षा, कौशल विकास, महिला अधिकारिता, रोजगार सृजन, स्वच्छता और पीने के शुद्ध जल के प्रावधान पर केंद्रित विभिन्न सीएसआर स्कीमों और परियोजनाओं को लांच किया है। इन लोक-केंद्रित कार्यक्रमों को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में लांच किया गया है।

सांसद रिति पाठक ने सिंगरौली जिले में अवसंरचना विकास, आजीविका सृजन और समग्र सामुदायिक विकास की दिशा में एनसीएल के प्रयासों की सराहना की। एनसीएल के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 1.6 करोड़ रुपये की लागत से एनसीएल-सीएसआर के तहत सेमुर पंचायत में एक नई सड़क का भी निर्माण किया गया है जिससे पाली, सेमुर तथा निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लगभग दस हजार ग्रामीणों को लाभ पहुंचा है।

स्थानीय महिलाओं/लड़कियों को और ज्यादा अधिकार संपन्न करने तथा उन्हें आत्म-निर्भर बनाने के लिए एनसीएल के वर्तमान में जारी कौशल विकास कार्यक्रम के तहत केंद्रों में प्रशिक्षित 27 महिलाओं/लड़कियों को सिलाई मशीन और कौशल प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

सुदूर गांवों में आधुनिक शिक्षा सुविधाएं सुनिश्चित करने के एक हिस्से के रूप में निकटवर्ती सरकारी विद्यालयों को स्मार्ट टीवी तथा कंप्यूटरों के आठ सेट वितरित किए गए। चार सरकारी स्कूलों को आधुनिक प्रयोगशाला उपकरण भी वितरित किए गए जिससे 500 से अधिक छात्रों को विज्ञान में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिली। इसके अतिरिक्त, आसपास के क्षेत्रों के 1000 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए पीने का सुरक्षित पानी सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आरओ मशीन के साथ चार वाटर कूलर सुपुर्द किए गए।

Next Story