राष्ट्रीय

अखिल भारतीय कोटे से मेडिकल सीटों में अब 27% ओबीसी, 10% ईडब्ल्यूएस आरक्षण

Desk Editor
30 July 2021 3:37 AM GMT
अखिल भारतीय कोटे से मेडिकल सीटों में अब 27% ओबीसी, 10% ईडब्ल्यूएस आरक्षण
x
अखिल भारतीय कोटे में आरक्षण का मुद्दा जहां लंबे समय से लंबित था,

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रालयों को लागू करने के लिए कहने के कुछ दिनों बाद अन्य पिछड़ा वर्ग और मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस कोटा, सरकार ने आरक्षण की घोषणा की जिससे हर साल लगभग 5,550 छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि, चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में अब अन्य पिछड़े वर्गों के लिए 27% आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (जो आगे की ओर कवर करता है) के लिए 10% आरक्षण होगा। आरक्षण चालू शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से लागू होगा।

इससे एमबीबीएस में लगभग 1,500 ओबीसी छात्रों और पोस्ट-ग्रेजुएशन में 2,500 ओबीसी छात्रों और एमबीबीएस में लगभग 550 ईडब्ल्यूएस छात्रों और पोस्ट-ग्रेजुएशन में 1,000 छात्रों को फायदा होगा। निर्णय को "समर्थक ओबीसी" पहलों के संदर्भ में देखा जा सकता है, जैसे कि हाल के मंत्रिस्तरीय फेरबदल में ओबीसी की एक महत्वपूर्ण संख्या को शामिल करना और एक प्रतिकूल को पूर्ववत करने के कदम।

अखिल भारतीय कोटे में आरक्षण का मुद्दा जहां लंबे समय से लंबित था, वहीं प्रधानमंत्री ने सोमवार को हुई बैठक में संबंधित मंत्रालयों को इसका प्रभावी समाधान निकालने का निर्देश दिया।

ओबीसी आरक्षण की शुरुआत से कुल सीटों में भी काफी वृद्धि होगी। जैसा कि 2009 में जब ओबीसी आरक्षण लागू किया गया था, तब गैर-आरक्षित सीटों की संख्या में भी आनुपातिक रूप से वृद्धि की गई थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सामान्य सीटों का प्रतिशत समान रहे। इसलिए, ओबीसी आरक्षण की शुरुआत करने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों ने अपने कुल सेवन में लगभग 50% की वृद्धि की। इसी तरह की कवायद में, ईडब्ल्यूएस आरक्षण शुरू करने के लिए, संस्थानों को अपने कुल सेवन में 20% की वृद्धि करनी पड़ी।

Next Story