राष्ट्रीय

ट्रेन में अब 5 साल से कम बच्चों का लगेगा टिकट , रेलवे ने किया खंडन, चल रही खबरों को बताया भ्रामक

Satyapal Singh Kaushik
17 Aug 2022 12:30 PM GMT
रेलवे ने सोशल मीडिया में चल रही खबर का किया खंडन, खबर को बताया झूठा।

ट्रेन में यात्रा के लिए 5 साल से कम उम्र के बच्चों से किराया वसूलने की खबरों की सच्चाई भारतीय रेल ने बताई है. भारतीय रेल ने इस संबंध में बयान जारी कर जानकारी दी है।

रेलवे ने खबर का किया खंडन

भारतीय रेल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कुछ खबरों में दावा किया गया था कि 'एक से चार साल तक के बच्चों से अब वयस्क किराया वसूला जाएगा' जिसके बाद रेलवे ने इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है।

बच्चों के लिए अलग से सीट लेने पर लिया जाएगा किराया

मंत्रालय के छह मार्च, 2020 के एक जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में यात्रा करेंगे. हालांकि, उस स्थिति में बच्चे के लिए एक अलग बर्थ या सीट उपलब्ध नहीं कराई जाएगी. सर्कुलर में यह भी कहा गया था कि अगर यात्री को अपने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए अलग से सीट या बर्थ की जरूरत है, तो उनसे वयस्कों वाला किराया लिया जाएगा।

मीडिया में चल रही खबरों को बताया भ्रामक

रेलवे ने बयान में कहा है कि यह समाचार और मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं. यह सूचित किया जाता है कि रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story