राष्ट्रीय

सतर्क रहें! ओमिक्रॉन ने भारत में दे दी है दस्तक, पहली बार कर्नाटक में 2 लोग पॉजिटिव मिले

Arun Mishra
2 Dec 2021 2:02 PM GMT
सतर्क रहें! ओमिक्रॉन ने भारत में दे दी है दस्तक, पहली बार कर्नाटक में 2 लोग पॉजिटिव मिले
x

सांकेतिक तस्वीर 

जानकारी के मुताबिक एक संक्रमित मरीज वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है जबकि दूसरे मरीज ने पहली डोज ली है.

सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दो मरीज संक्रमित पाए गए हैं. ये दोनों ही मामले कर्नाटक में पाए गए हैं. इसकी पुष्टि खुद भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है.

सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन से पॉजिटिव पाए गए दोनों मरीजों का एक दूसरे से कोई लेना-देना नहीं है. जानकारी के मुताबिक एक संक्रमित मरीज वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है जबकि दूसरे मरीज ने पहली डोज ली है.

ओमिक्रॉन संक्रमितों में हल्के लक्षण: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ''ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं। देश और दुनिया भर में ऐसे सभी मामलों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उसके उभरते सबूतों का अध्ययन किया जा रहा है।''

दुनिया में एब तक ओमिक्रॉन के 373 मामले आए सामने

उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया भर के 29 देशों में 373 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इजरायल, जापान जैसे बड़े देश इस लिस्ट में शामिल हैं। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। बीते कई दिनों से भारत में इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही थी और एयरपोर्ट पर सघन जांच हो रही थी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, 'फिलहाल दुनिया भर में कोरोना के केसों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है।

यूरोप में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले

अकेले यूरोप में बीते एक सप्ताह में दुनिया भर के 70 फीसदी केस पाए गए हैं।' उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में यूरोप में 2.75 लाख नए कोरोना केस मिले हैं। इसके अलावा 31 हजार लोगों की मौत दर्ज की गई है। दरअसल ओमिक्रॉन वैरिएंट के इतर भी यूरोप के देशों के अलावा रूस आदि में भी कोरोना के नए केसों में तेजी देखने को मिल रही थी।

Next Story