राष्ट्रीय

Omicron variant : 'ओमीक्रोन तो एक वैक्सीन है' मैसेज सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल, जानिए क्या है सच

Sakshi
31 Dec 2021 9:16 AM GMT
Omicron variant : ओमीक्रोन तो एक वैक्सीन है मैसेज सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल, जानिए क्या है सच
x
अमेरिकी डॉक्टर ने अंग्रेजी में अपने ट्विटर पर एक ट्वीट कर मैसेज लिखा है, जिसमें वह दावा कर रहे हैं कि ओमीक्रोन एक वैक्सीन है। साथ ही उन्होंने इसके पक्ष में अपने तर्क भी सामने रखे हैं...

Omicron Variant : देश में ओमीक्रोन के मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही कम्युनिटी ट्रांसमिशन की भी आशंका जताई जाने लगी है। देश में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं| कई तरह के सुरक्षा के तरीके अपनाए जा रहे हैं। सरकार लोगों से मास्क पहनने, लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने और जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने को कह रही है। वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। बता दें कि यह मैसेज अंग्रेजी का है। जिसे अमेरिकी डॉक्टर ने ट्वीट किया है। अमेरिकी डॉक्टर ने अंग्रेजी में अपने ट्विटर पर एक ट्वीट कर मैसेज लिखा है, जिसमें वह दावा कर रहे हैं कि ओमीक्रोन एक वैक्सीन है। साथ ही उन्होंने इसके पक्ष में अपने तर्क भी सामने रखे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के एक्सपर्ट्स और मौजूदा हालात बता रहे हैं कि ओमीक्रोन पॉजिटिव मरीज के लक्षण सर्दी जुकाम की तरह हो रहे हैं। मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना या आईसीयू में भर्ती करना मामूली बात हो गई है। बता दें कि भारत में ओमिक्रोंन से एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। ओमीक्रोन से मरने वाला मरीज 52 साल का था। उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी| बताया गया कि वह हार्टअटैक ओमीक्रोन की जटिलताओं के कारण आया था।

वायरल हो रहा है मैसेज

Afshine Emrani MD FACC के ट्विटर हैंडल पर एक अमेरिकी वेबसाइट का लिंक है। उस लिंक से पता चलता है कि वह कार्डियोलॉजिस्ट हैं और लॉस एंजिलिस में रहते हैं। उन्होंने दावा किया है कि अगले कुछ हफ्तों में ओमीक्रोन तेजी से फैल कर ज्यादातर लोगों को संक्रमित कर देगा। डॉक्टर Afshine Emrani का कहना है कि लगभग सभी को इससे कॉमन कोल्ड की तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं| अस्पताल में भर्ती करने या ऑक्सीजन की जरूरत कम पड़ने वाली है। इसके आगे उन्होंने दावा किया है कि ओमीक्रोन डेल्टा वायरस की जगह ले लेगा। डॉक्टर Afshine Emrani के अनुसार ओमीक्रोन एक प्राकृतिक वैक्सीन की तरह काम करेगा और हर्ड इम्यूनिटी विकसित कर बिमारी को समाप्त कर देगा। हालांकि इस दावे में कितना दम है और कितनी सच्चाई है, इस बारे में तो कोई नहीं बता सकता है। ऐसे में इस तरह के वायरस मैसेज से बचकर रहने की आवश्यकता है। कोरोनावायरस और कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से बचने के लिए मास्क और सामाजिक दूरी के साथ-साथ वैक्सीन भी जरूरी है| जिसमें बिल्कुल भी लापरवाही की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। साथ ही सरकार की कोरोना गाइडलाइनस का पालन करना चाहिए।

बीमारी से कैसे लड़ सकता है हमारा शरीर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की एक नई स्टडी बताती है कि उन्हें ओमीक्रोन वेरिएंट कई म्यूटेशंस के साथ शरीर की पहली रक्षा पंक्ति यानी एंटीबॉडी को हराने में सक्षम है लेकिन यह शरीर की दूसरी रक्षा पंक्ति टी सेल्स से जीत नहीं सकता है। यह टी सेल्स ना केवल वेरिएंट की पहचान करने बल्कि उसे बेअसर करने में भी बेहद प्रभावशाली हैं।

Next Story