राष्ट्रीय

ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते मामले, जानिए सरकार ने किए आइसोलेशन में कौन से बदलाव

Sakshi
5 Jan 2022 4:44 PM GMT
ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते मामले, जानिए सरकार ने किए आइसोलेशन में कौन से बदलाव
x
कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन की गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं। पिछले 9 दिनों में देश में कोरोना के मामले 6 गुना से ज्यादा बढ़े हैं|

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के बाद कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन की गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं। बता दें कि पिछले 9 दिनों में देश में कोरोना के मामले 6 गुना से ज्यादा बढ़े हैं| साथ ही ओमिक्रॉन का डबलिंग रेट 3 दिनों का है। केंद्र सरकार की तरफ से देश में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद यह फैसला लिया गया है।

देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है| जबरदस्त वृद्धि देखने के बाद केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। दिल्ली में 24 घंटे के अंदर डबलिंग रेट हो गया है। बता दें कि मुंबई और बंगाल में भी यही हाल है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केंद्र सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर काफी चिंतित है। सरकार को चिंता इस बात की है जिस तरह डेल्टा वैरिएंट ने दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले भारत में कहर बरपाया था, उसी तरह कहीं ओमिक्रॉन भी भारत में कहर न दिखा दे, क्योंकि बताया गया है कि अभी तक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन से बने हालात उतनी चिंता का विषय नहीं है।

साथ ही सरकार ने यह चिंता भी जताई है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में क्या असर डालेगा? और कोरोना के मामले बढ़ेंगे तो अस्पताल पर भी बोझ बढ़ेगा क्योंकि देश में अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन की नई गाइडलाइन को जारी किया है। इन गाइडलाइन्स को प्रभावी रूप से अमल में लाने को लेकर राज्यों को कंट्रोल रूम दुरुस्त रखने को कहा गया है ताकि मरीज की मॉनिटरिंग राज्य सही से कर पाएं।

Next Story